भारत सरकार ने Covid-19 से निपटने को लॉन्च किया Aarogya Setu ऐप – जानें उपयोग का तरीका

Indian Government Launch Aarogya Setu App To fight With Corona

भारत सरकार ने देश में लोगों को कोरोना के प्रति सतर्क करने के लिए गुरुवार, 2 अप्रैल को आधिकारिक तौर पर अपने COVID-19 ट्रैकिंग ऐप, Aarogya Setu को एंड्रॉइड और iOS दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए लॉन्च कर दिया है। इस ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित किया गया है। एप्लिकेशन का उद्देश्य नागरिकों को “सर्वोत्तम प्रथाओं और COVID -19 की भागीदारी से संबंधित प्रासंगिक सलाह” के लिए विकसित किया गया है। आरोग्य सेतु ऐप में ब्लूटूथ और लोकेशन जनरेटेड सोशल ग्राफ के माध्यम से ट्रैकिंग का फीचर दिया गया जिससे किसी भी कोरोना-COVID-19 पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क माने पर यह ऐप उसे अलर्ट कर देता है।

यूजर रजिस्ट्रेशन के लिए डाटा और उसकी सुरक्षा:

Aarogya Setu App में रजिस्टर करने के लिए यूजर्स को अपने बारे में जानकारी जैसे – नाम, लिंग, मोबाइल नंबर आदि भरनी पड़ती है। ऐप आपके डाटा को सुरक्षित रखने के बारे में आश्वस्त करता है कि “हमने विषय की प्रकृति और संवेदनशीलता को समझते हुए सुनिश्चित करते हैं कि आपका डेटा कहीं भी लीक ना हो अथवा बाहरी लोगों तक न पहुंचे। आपके द्वारा शेयर किया गया डेटा केवल भारत सरकार के साथ संबंधित विभागों के साथ साझा किया जाएगा।” ऐप यूजर्स के नाम और नंबर को कभी भी बड़े पैमाने पर लोगों को बताने की अनुमति नहीं देता है।

आरोग्‍य सेतु ऐप की कार्य प्रणाली:

Aarogya Setu ऐप इंस्‍टॉल होने के साथ ही पर सबसे पहले आपके ब्‍लूटूथ और लोकेशन ट्रैकर को आटोमेटिक ऑन कर देता है। इसके बाद यह आपका मोबाइल नंबर समेत कुछ अन्‍य डीटेल्‍स मांगता है। आपके द्वारा दी गयी जानकारी के आधार पर यह आपकी डीटेल्‍स और लोकेशन का सरकार के डेटाबेस से मिलान करता है और आपके लिए कोरोना के रिस्‍क लेवल बताता है। इस ऐप में कोरोना से बचाव के लिए अनेक प्रकार के सुझाव और और जानकारियां दी गयी हैं जिसको फॉलो करके आप स्वयं, अपने परिवार और दोस्तों की कोरोना से रक्षा कर सकते हैं साथ ही COVID -19 से लड़ने में अपने देश की मदद कर सकते हैं।

आइये इस ऐप को इन्टॉल करने के बारे में आपको जानकारी देते हैं:

1- इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सर्च ऑप्शन में आरोग्य सेतु टाइप करना है।
सर्च में आने पर इसे tap करें।

2- अब Install पर tap करें, Install होते ही जो स्क्रीन खुलेगी वो निम्नवत होगी।

3- फिर आपके सामने रजिस्ट्रेशन “रजिस्टर करें” पर क्लिक करें। ऐसा करते ही आपके सामने स्क्रीन पर गोपनीयता की शर्ते, मोबाइल लोकेटर(GPS), ब्लूटूथ व डाटा शेयरिंग के सुझाव/आग्रह देखने को मिलेंगे।

Aarogya Setu App Permissions

4- इसके बाद “मैं सहमत हूँ” पर क्लिक करेंगे तो एक टेक्स्ट बॉक्स में आपसे आपका मोबाइल नंबर भरने को बोला जायेगा।

5- बॉक्स को भरकर “सबमिट करें”। सबमिट करते ही एक OTP आपके दिए गए मोबाइल नंबर पर आएगा।

6- अब आप दिए गए बॉक्स में इस OTP को भरकर “सबमिट करें”।

7- आपका Registration हो गया है। नयी ओपन हुई स्क्रीन में आपका विवरण भरें और “सबमिट करें” या आप चाहे तो “स्किप” भी कर सकते हैं।

अब Aarogya Setu ऐप आपके उपयोग के लिए तैयार है जहाँ से आप कोरोना से सम्बंधित किसी भी तरह की सहायता व जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखें: पेटीएम अकाउंट को बंद कैसे करें? – ये है तरीका