मोबाइल फ़ोन से भी है कोरोना संक्रमण का खतरा, ऐसे रहें सुरक्षित

Corona-people-Selfie-Mobile

पूरे विश्व में आजकल कोरोना विषाणु(Corona Virus) से फ़ैल रही महामारी तेज़ी से बढ़ रही है जिसे रोकने में तमाम देशों की सरकारें नाकाम हो रही हैं क्यों कि ये एक नया वायरस है और इसकी कोई वैक्सीन अभी तक नहीं बन पायी है। ऐसे में संक्रमण से बचाव और साफ़ सफाई पर ध्यान देकर ही इस वायरस से बचा जा सकता है।

हम दिन भर के क्रिया कलापों में अनेक वस्तुओं को अपने हाथों से छूते रहते हैं जो अनेक प्रकार के जीवाणुओं एवं विषाणुओं से संक्रमित रहते हैं, जिससे ये हमें भी संक्रमित कर देते हैं। इन जीवाणुओं एवं विषाणुओं में कुछ अनेक प्रकार कि बीमारियां फैलाते हैं। ये बीमारियां इंसानों के छींकने, संक्रमित स्थान के संपर्क में आकर नाक, मुहँ इत्यादि को छूने और संक्रमित हवा में सांस लेने से भी फैलती हैं।
कोरोना भी इसी तरह के संक्रमण के कारण के कारण फ़ैल रहा है, यह COVID-19 नाम के एक वायरस से फैलता है।

मोबाइल फ़ोन से कैसे है संक्रमण का खतरा?

आजकल हम जिस चीज़ के सबसे ज्यादा संपर्क में रहते हैं वो है हमारा मोबाइल फ़ोन !! और हम इसे हर समय अपने साथ रखते तथा अनेक सार्वजनिक स्थानों को छूकर मोबाइल का प्रयोग करते रहते हैं, इसलिए इस पर जीवाणु और विषाणु होने की १००% संभावना रहती है। गंदे हाथों से दिन भर में कई बार छूने से मोबाइल कीटाणुओं, जीवाणुओं और विषाणुओं का घर बन जाता है, फिर जब हम मोबाइल प्रयोग करते हैं तो उससे होकर ये हमारे शरीर में पहुंच जाते हैं और हमें बीमार कर देते हैं।

हाल ही में हुए रिसर्च में ये बात भी सामने आयी कि एक मोबाइल फ़ोन टॉयलेट सीट से भी दस गुना ज्यादा गंदा और जीवाणुओं से भरा हुआ होता है। इस तरह से मोबाइल फ़ोन कोरोना जैसे खतरनाक वायरस के संक्रमण में भी प्रमुख भूमिका निभा रहा है।

नीचे दिए गए तरीकों से आप अपने मोबाइल फ़ोन को कीटाणुओं से मुक्त और साफ़ रख सकते हैं?

1- सूती कपड़े को सैनीटाइज़र से भिगो कर अपने मोबाइल को साफ़ करें।
2- जब भी कहीं नए स्थान पर जाएं तो मोबाइल फ़ोन को जेब में ही रखें, उसे टेबल, कुर्सी, सोफे या किसी के बेड पर न रखें।
3- मोबाइल फ़ोन का प्रयोग करने से पहले हाथों को साफ़ कर लें।
4- हाथों को दिन में कई बार सैनीटाइज़ करें या साबुन से धुलें।
5- बाथरूम या टॉयलेट में मोबाइल फ़ोन का उपयोग न करें।
6- टॉयलेट से आने के बाद हाथों को पहले साबुन से धुलें उसके बाद ही मोबाइल छुएं।

यदि आप ऊपर लिखी बातों का आप नियमित रूप से पालन करते हैं तो आपका मोबाइल वायरस और कीटाणुओं से सुरखित रहेगा तथा आप भी इससे होने वाले संक्रमण से खुद को बचा के, कोरोना और अन्य बीमारियों से बचे रहेंगे।

One comment

Leave a Reply