भारत सरकार ने कोरोना से निपटने को लॉन्च किया व्हाट्सप्प चैटबोट

MyGovCorona_Helpdesk

भारत और पूरे विश्व में कोरोना विषाणु(Corona Virus) का कहर महामारी बनकर व्याप्त हो चुका है, उसे रोकने के लिए देशों की सरकारें तमाम तरह के कदम उठा रही है। ये एक नया वायरस है और इसकी वैक्सीन अभी तक कोई देश नहीं बना पाया है। इससे बचने के लिए हमें अपने साफ़ सफाई पर ध्यान देना होगा साथ ही सरकार द्वारा दी जा रही guidelines का पालन करना होगा, और लोगो के संपर्क में आने से बचना होगा।

पूरी दुनिया में कोरोना को लेकर तरह तरह की अफवाहें फैलाई जा रही है जिसके कारण लोगों को भ्रामक जानकारी मिल रही है। इन सूचनाओं के प्रसार में इंटरनेट भी बहुत बड़ी भूमिका निभा रहा है, अतः लोगों को सही जानकारी मिलना आवश्यक है। कोरोना से बचाव के उपायों की जानकारी देने के लिए कई सोशल मीडिया पलटफॉर्म जैसे व्हाट्सप्प, गूगल, ट्विटर आदि अपने ऍप्लिकेशन्स या websites में नए फीचर्स के द्वारा लोगों की मदद कर रहे हैं। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी बड़ी messaging कंपनी व्हाट्सप्प के साथ मिलकर कोरोना के बारे में लोगों को सचेत एवं हेल्प करने के लिए अपना हेल्थ अलर्ट सर्विस लांच किया है।

https://twitter.com/narendramodi/status/1241256145995485185?s=20

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारत देश भी पूरी तरह से तैयार है इसलिए यहाँ के प्रधानमंत्री २६ मार्च से पुरे देश में २१ दिनों का लॉक डाउन घोषित कर दिया गया है। इसके साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर तथा स्वास्थ्य कर्मियों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार कर दिया गया है।

लोगों तक सही जानकारी पहुंचाने के लिए भारतीय सरकार ने भी कदम बढ़ाया है इसके लिए सरकार ने व्हाट्सप्प के साथ मिलकर एक चैटबोट फीचर “MyGov Corona Helpdesk” लॉन्च किया है।

इस चैटबोट का उपयोग करके चैट करने के लिए आपको सीधे +919013151515 पर एक “नमस्ते” का मैसेज करना है या फिर आप इस MyGov Corona helpdesk par पर क्लिक कर के भी चैटबोट से बातचीत शुरू कर सकते हैं। जैसे ही आप “Namaste”/ “नमस्ते” लिखकर भेजेंगे तो हेल्पडेस्क के तरफ से आपको निम्नलिखित मैसेज प्राप्त होगा।

MyGov Corona Helpdesk के माध्यम से कोरोना वायरस के भय को दूर करने व लोगों को जागरूक करने के साथ ही सही जानकारी मुहैया करने का काम सुनियोजित तरीके से हो पायेगा। यह chatbot मुंबई स्थित कंपनी Haptik Technologies ने डेवलप किया है, जिसका कि Reliance Jio ने पिछले साल ही अधिग्रहण किया है। MyGov Corona Helpdesk को भ्रामक ख़बरों से लड़ने में लोगो की मदद करने के लिए बनाया गया है और इस तरह यह इस महामारी के बारे में लोगों को सही जानकारी पहुंचाने का काम करेगा।

यह चैटबॉट स्वास्थ्य मंत्रालय से प्रमाणित पर सूचनाओँ के आंकड़ों पर आधारित है, इसलिए कोरोना वायरस के संबंध में पूछे गए प्रश्नों का सही जवाब दे सकता है। इन् सूचनाओं में आवश्यक सावधानियाँ, लक्षण व उपाय, तथ्यों की जानकारी, हेल्पलाइन नंबर, क्षेत्र में संक्रमित व्यक्ति, यात्रा संबंधी सरकारी सलाह तथा सम्बंधित वीडियो आदि शामिल हैं।

यह भी देखें: मोबाइल फ़ोन से है कोरोना संक्रमण का खतरा, ऐसे रहें सुरक्षित

Leave a Reply