शपथ लीजिये “जनता कर्फ्यू” को सफल बनाइये, कोरोना को हराइये || Join TAKE PLEDGE ||

Janta_Curfew

कोरोना वायरस से निपटने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन और 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के आह्वान के बाद देश भर में नागरिकों ने भी कोरोना वायरस से नपटने के लिए और जनता कर्फ्यू को सफल बनाए के लिए कमर कस ली है। सभी का कहना है वह 22 मार्च को तय समय प्रातः 7 AM से सायं 9 AM में घर में ही रहकर जनता कर्फ्यू को सफल बनाएंगे।

भारत सरकार ने भी अपनी शपथ लीजिये (Take Pledge)योजना कि वेबसाइट www.pledge.mygov.in के माध्यम से आमजन को जागरूक करने की भी जिम्मेदारी ली गई है, ताकि लोग इस वेबसाइट के माध्यम से जनता कर्फ्यू को सफल बनाने की शपथ लें सकें और अपने शपथ-प्रमाणपत्र को अधिक से अधिक Social Media के माध्यम से शेयर कर के लोगों जागरूक करे सकें।

इस वेब साइट के माध्यम से आप विभिन्न विषयों पर शपथ लें सकते हैं जैसे कि स्वच्छता कि शपथ, दहेज न लेने कि शपथ, राष्ट्रीय एकता कि शपथ आदि।
यहाँ हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप इस वेबसाइट पर आकर शपथ लेकर अपना शपथ-प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं और देश कि सेवा में अपना अमूल्य योगदान दे सकते हैं।

सबसे पहले आप www.pledge.mygov.in पर जाकर वेबसाइट ओपन करे, फिर जनता कर्फ्यू वाले स्क्रीन पर क्लिक करें। उसके बाद जो वेब पेज खुलेगा उसके “शपथ लीजिये।Take Pledge” पर क्लिक करें।

अब आपको एक स्क्रीन दिखेगी, इस पर आपको अपना बेसिक डिटेल्स भरना होगा। डिटेल्स भरने के बाद “भाषा चयन के लिए आगे बढ़ें” पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके दिए हुए नंबर पर एक OTP आएगा जिसे एंटर करने के बाद भाषा चयन कि स्क्रीन खुलेगी, ड्राप डाउन से भाषा चुनने के बाद “शपथ पढ़िए” पर क्लिक करें।

शपथ पढ़ने के बाद “मैंने शपथ ली” बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने “जनता कर्फ्यू का शपथ” प्रमाण पत्र खुल कर आ जायेगा, जिसे आप डाउनलोड कर लें।

भारत सरकार कि इस वेबसाइट से प्राप्त इस सर्टिफिकेट को आप अपने परिचितों व मित्रों के साथ शेयर करके उन्हें जनता कर्फ्यू को सफल बनाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं एवं कोरोना को बढ़ने से रोकने में अपना महत्वपूर्ण योगदान कर सकते हैं।

आप इसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, ट्विटर या व्हाट्सप्प पर सम्बंधित बटन पर क्लिक करके सीधे यही से भेज सकते हैं या डाउनलोड करके भी शेयर कर सकते हैं।

Leave a Reply