पैन कार्ड में नाम, जन्म तिथि और एड्रेस को ऑनलाइन कैसे अपडेट करें?

Update Name Dob And Address in Pan Card

इंटरनेट के माध्यम से पैन के नए आवंटन के लिए आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा, पैन डेटा में परिवर्तन या सुधार के लिए अनुरोध या पैन कार्ड (मौजूदा पैन के लिए) के पुनर्मुद्रण का अनुरोध भी इंटरनेट के माध्यम से किया जा सकता है। यदि आवेदक पैन डेटा में परिवर्तन / सुधार (Update Pan Card) करना चाहता है। अपडेटेड विवरण के साथ उसी पैन को वहन करने वाला एक नया पैन कार्ड आवेदक को जारी किया जाएगा।

विवरणों को अपडेट करने के लिए, संबंधित मुख्य विवरण (यानी नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि) के सामने उपयुक्त चेक बॉक्स का चयन किया जाना चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन या तो एनडीएसएल के पोर्टल के माध्यम से किया जा सकता है: https://www.onlineservices.nsdl.com या https://tin.tin.nsdl.com/pan/index.html या UTIITSL Portal: https://www.utiitsl.com से।

पैन के लिए आवेदन करने का शुल्क भारतीय संचार पते के लिए (110 (PAN 93 + 18% माल और सेवा कर) है और 1020 [(आवेदन शुल्क + 93 + डिस्पैच चार्ज 71 771।00) + 18% माल और सेवा कर विदेशी संचार के लिए पता।

आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट / डेबिट कार्ड, डिमांड ड्राफ्ट या नेट-बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है। एक बार आवेदन और भुगतान स्वीकार कर लेने के बाद, आवेदक को NSDL / UTITSL को कूरियर / पोस्ट के माध्यम से सहायक दस्तावेज भेजने की आवश्यकता होती है। दस्तावेजों की प्राप्ति के बाद ही, पैन आवेदन NSDL / UTITSL द्वारा संसाधित किया जाएगा।

नए पैन आवेदनों (Update Pan Card) के लिए, व्यक्तिगत और एचयूएफ आवेदकों के मामले में, यदि संचार के लिए पते को कार्यालय के रूप में चुना जाता है, तो कार्यालय पते के प्रमाण के साथ-साथ आवासीय पते का प्रमाण NSDL को 1 नवंबर 2009 और उसके बाद किए गए आवेदन के लिए प्रस्तुत करना होगा। ।

RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, ई-कॉमर्स लेन-देन करने वाली संस्थाओं को ऑनलाइन लेनदेन निष्पादित करते समय पिन (व्यक्तिगत पहचान संख्या) प्रदान करना आवश्यक है। इसलिए, क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग का उपयोग करके ऑनलाइन पैन / टैन अनुप्रयोगों के लिए भुगतान करने से पहले, आवेदक को उन बैंकों से पिन प्राप्त करना आवश्यक है जिनके क्रेडिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग का उपयोग किया जा रहा है।

स्थायी खाता संख्या (PAN) में ऑनलाइन अपडेट (Update Pan Card) करने के लिए स्टेप्स, जैसा कि tin-nsdl.com पर बताया गया है:

  • NSDL ई-सरकार ने पैन कार्ड में किसी भी परिवर्तन पते के लिए अनुरोध करने के लिए एक ऑनलाइन सुविधा भी प्रदान की है। Onlineservices.nsdl.com खोलें
  • एप्लिकेशन प्रकार से मौजूदा पैन डेटा विकल्प में परिवर्तन या सुधार का चयन करें, आवेदक को यहां सभी व्यक्तिगत विवरणों को भरना चाहिए।
  • सबमिट करने के बाद, आपको एक नए पेज पर भेज दिया जाएगा। एक टोकन नंबर जेनरेट किया जाएगा और उसे प्रदर्शित किया जाएगा, जो आवेदन में दिए गए ईमेल पते पर भेजा जाएगा।
  • अब, विकल्प की जाँच करें e-Sign के माध्यम से स्कैन की गई छवियां सबमिट करें।
  • अब, पैन नंबर का उल्लेख करें।
  • जहाँ उपयुक्त सुधार की आवश्यकता हो, उपयुक्त फ़ील्ड के बाएँ मार्जिन पर संबंधित बॉक्स का चयन करें।
  • आवेदक को यह भी बताना चाहिए कि यह उसका निवास स्थान है या कार्यालय का पता
  • यदि आवेदक किसी अन्य पते को अपडेट करना चाहता है, तो उसे एक अतिरिक्त शीट में उसी का विवरण भरना चाहिए जिसे फॉर्म के साथ संलग्न किया जाना है।
  • आवेदक को संचार पते का प्रमाण देना अनिवार्य है, फॉर्म भरने के बाद एक पावती रसीद उत्पन्न होगी। इस रसीद का प्रिंट आउट साथ-साथ सहायक दस्तावेजों के साथ आयकर कार्यालय के पते पर भेजें।

अधिक विस्तार के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें:

ऑनलाइन आवेदन के लिए चरण:

  • केवल भारतीय नागरिकों को पैन के आवंटन के लिए आवेदन जमा करने के लिए इस फॉर्म का उपयोग करना चाहिए।
  • भारत के बाहर स्थित भारतीय नागरिकों को भी इस फॉर्म का उपयोग करना चाहिए।
  • आवेदक फॉर्म 49A Online भरेंगे और फॉर्म जमा करेंगे।
  • यदि प्रस्तुत किया गया डेटा किसी भी प्रारूप स्तर सत्यापन में विफल रहता है, तो त्रुटि को इंगित करने वाली प्रतिक्रिया स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी।
  • आवेदक त्रुटि को ठीक करेगा और फॉर्म को फिर से जमा करेगा।
  • यदि कोई प्रारूप स्तरीय त्रुटि नहीं है, तो आवेदक द्वारा भरे गए डेटा के साथ एक कन्फर्मेशन स्क्रीन प्रदर्शित की जाएगी। आवेदक उसी को एडिट या कन्फर्म कर सकता है।

भुगतान:

  • यदि संचार पता भारत के भीतर है, तो पैन आवेदन के लिए शुल्क (110 (+ 93 + 18% माल और सेवा कर) है।
  • भुगतान केवल क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड या मुंबई में देय डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से किया जा सकता है।
  • यदि संचार पता भारत के बाहर है, तो पैन आवेदन के लिए शुल्क [1020 है (आवेदन शुल्क + 93 + डिस्पैच चार्ज ₹ 771.00) + 18% माल और सेवा कर]।
  • वर्तमान में यह सुविधा चुनिंदा देशों की सूची के लिए उपलब्ध है।
    अन्य देशों के आवेदक नीचे दिए गए संपर्क विवरण में NSDL से संपर्क कर सकते हैं।
  • डिमांड ड्राफ्ट ‘NSDL – PAN’ के पक्ष में होगा। डिमांड ड्राफ्ट मुंबई में देय होना चाहिए।
  • आवेदक त्रुटि को ठीक करेगा और फॉर्म को फिर से जमा करेगा।
  • डिमांड ड्राफ्ट के रिवर्स पर आवेदक का नाम और पावती(Acknowledgement) नंबर अंकित होना चाहिए।
  • क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन भुगतान करने वाले आवेदकों को गेटवे सुविधा प्रदान करने वाले बैंक द्वारा आवेदन शुल्क का 2% (अतिरिक्त लागू कर) का अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा। इसके अतिरिक्त, रूपांतरण / विनिमय दरें प्रचलित दरों के अनुसार कार्ड जारी करने वाले बैंक द्वारा भी ली जा सकती हैं।
  • नेट बैंकिंग सुविधा के माध्यम से भुगतान करने वाले आवेदकों को भुगतान गेटवे सुविधा के लिए 4.00 + लागू करों का अतिरिक्त अधिभार लगाया जाएगा।
  • सफल क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग भुगतान पर, पावती प्रदर्शित की जाएगी। आवेदक पावती को सहेजेगा और प्रिंट करेगा और उसे एनएसडीएल को भेजेगा जैसा कि बिंदु ‘Mode of Submission of Documents’ में उल्लिखित है।
  • ऑनलाइन भुगतान की स्थिति की जांच करने के लिए या पावती रसीद को पुनः प्राप्त करने के लिए, दिए गए लिंक पर क्लिक करें और तदनुसार विवरण भरें।
    आवेदक भुगतान के उपयुक्त मोड का चयन करेगा और आवेदन में प्रासंगिक विवरण भर देगा।

स्वीकृति:

  • पुष्टि होने पर, और क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग भुगतान (सफल भुगतान पर) के मामले में, एक पावती स्क्रीन प्रदर्शित की जाएगी।
    आवेदक इस पावती को सेव और प्रिंट करेगा।
  • “व्यक्तिगत व्यक्ति” आवेदन करने वाले “नए पैन के आवंटन के लिए आवेदन” पावती में प्रदान की गई जगह में दो हालिया रंगीन तस्वीरों (3.5 सेमी x 2.5 सेमी) को चिपका देना चाहिए। फोटोग्राफ को स्टेपल नहीं किया जाना चाहिए या पावती पर नहीं लगाया जाना चाहिए। (पैन कार्ड पर छवि की स्पष्टता फॉर्म पर चिपकाए गए फोटोग्राफ की गुणवत्ता और स्पष्टता पर निर्भर करेगी)।
  • पावती के बायीं ओर चिपकाए गए फोटो पर हस्ताक्षर / बाएं हाथ के अंगूठे का निशान इस तरह से प्रदान किया जाना चाहिए कि हस्ताक्षर / छाप का हिस्सा फोटो के साथ-साथ पावती रसीद पर भी हो।
  • हस्ताक्षर पावती के दाईं ओर चिपकाए गए फोटोग्राफ पर नहीं होना चाहिए। यदि इस तस्वीर पर कोई निशान है जैसे कि यह आवेदक के चेहरे की स्पष्ट दृश्यता में बाधा डालता है, तो आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • हस्ताक्षर / बाएं अंगूठे का निशान केवल पावती में दिए गए बॉक्स के भीतर होना चाहिए। फोटोग्राफ पर हस्ताक्षर नहीं होना चाहिए। यदि तस्वीर पर कोई निशान है जैसे कि यह आवेदक के चेहरे की स्पष्ट दृश्यता में बाधा डालता है, तो आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • अंगूठे का निशान, अगर इस्तेमाल किया जाता है, तो उसे आधिकारिक मुहर और मुहर के तहत एक मजिस्ट्रेट या एक नोटरी पब्लिक या राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित किया जाना चाहिए।

डाक्यूमेंट्स के प्रकाशन का तरीका:

डिमांड ड्राफ्ट के साथ विधिवत हस्ताक्षरित, तस्वीरों के साथ (‘व्यक्तियों’ के मामले में), यदि कोई हो, और पहचान का प्रमाण (आवेदन में नाम पहचान के प्रमाण में समान होना चाहिए) और पते का प्रमाण (व्यक्ति) HUF, व्यक्तियों के निकाय, व्यक्तियों और एसोसिएशन के कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति को आवेदन में निर्दिष्ट निवास का पता प्रदान करना चाहिए) जैसा कि आवेदन पत्र में निर्दिष्ट NSDL को ‘इनकम टैक्स पैन सर्विसेज यूनिट, एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर में भेजा जाना है। लिमिटेड, 5 वीं मंजिल, मन्त्री स्टर्लिंग, प्लॉट नंबर 341, सर्वे नं. 997/8, मॉडल कॉलोनी, दीप बंगला चौक के पास, पुणे – 411 016।

आधार आवेदन फॉर्म के आधार / नामांकन आईडी को उद्धृत करना अनिवार्य है, स्थायी खाता संख्या (फॉर्म 49 ए) के आवंटन के लिए आवेदन करने और आधार आवंटन पत्र की प्रतिलिपि / आधार आवेदन पत्र की रसीद आईडी रसीद की प्रतिलिपि भी संलग्न करनी चाहिए। पावती
लिफाफे को PL APPLICATION FOR PAN – N-15-digit Acknowledgment Number (जैसे कि – PAN के लिए आवेदन – N-881010200000097’) के साथ संलग्न करें।

ऑनलाइन (Update Pan Card) आवेदन की तारीख से 15 दिनों के भीतर आपकी पावती, डिमांड ड्राफ्ट, यदि कोई हो, और सबूत, एनएसडीएल तक पहुंच जाना चाहिए।
भुगतान के मोड के रूप में डिमांड ड्राफ्ट के साथ प्राप्त आवेदनों को केवल प्रासंगिक प्रमाण प्राप्त करने और भुगतान की प्राप्ति पर प्रोसेस किया जाएगा।
भुगतान के मोड के रूप में क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग के साथ प्राप्त आवेदनों को संबंधित दस्तावेजों की प्राप्ति पर Process किया जाएगा।

Source: NDSL

Also See: 31 मार्च तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करें, नहीं तो भरना पड़ेगा ₹ 10,000 जुर्माना

3 comments

Leave a Reply