क्या आपको पता है प्याज में छुपा ये बेहतरीन राज !! Benefits of Onion

Benefits of Onion

आईये हम आपको बताते हैं Benefits of Onion , यह एक बहुत ही अच्छी और बेहतरीन औषधि है, जो हमें बहुत सारी बीमारियों से बचाता है, प्याज को गर्मी में जितना इस्तेमाल कर सकें उतना बेहतर हैवैसे प्याज तो लगभग हर घर में रोज खाने में इस्तेमाल होती है और आपको पूरे भारत में कहीं भी आसानी से मिल जायेगा, पर क्या आपको पता है उसके अंदर छिपे गुणों का ये बेहतरीन राज?

प्याज दो प्रकार का होता है, लाल और सफ़ेद, दोनों तरह के प्याज की तासीर गर्म  होती है

प्याज के फायदे (Benefits of Onion):

गर्मी में अगर आप एक छोटा सा प्याज अपने जेब में रखते हैं तो ये आपको लू से बचाता है। प्याज का थोड़ा सा रस अपने पैर के तलवे में लगाने से आपको लू से आराम मिलेगा और शरीर को ठंडक भी मिलेगी। इसे पूरे शरीर में भी लगा सकते हैं।
अगर आपके बालों में रुसी की समस्या बहुत ज्यादा है तो प्याज आपके लिए रामबाण
साबित होगा, बस आपको उसका थोड़ा सा रस निकल कर नहाने के आधे घंटे पहले अपने सिर में लगाना होगा, इस से आपके सिर को ठंडक भी मिलेगी और रुसी की समस्या से भी छूटकरा मिल जायेगा।

प्याज के घरेलु उपचार:

प्याज पित्त का नाश करता है, उत्तेजना को बढ़ाने वाला और शक्ति वर्धक है, यह पीलिया, वातरोग और पाचन में सहायक होता है।
अगर आपको कहीं चोट लग गयी है तो पिसी हुई हल्दी और प्याज को गर्म करके हल्का गर्म रहने पर ही उस जगह पर बांध दें आपको इस से बहुत आराम मिलेगा और सूजन को भी जल्द ही ठीक कर देता है।

प्याज के और भी औषधीय गुण है उसको सेंधा नमक के साथ मिलाकर खिलाने से पेट के कीड़े मर जाते हैं।

आखिर प्याज में इतने गुण होने के साथ इसमें इतनी गंध क्यों आती है और काटने पर आँखों में आंसू क्यों निकलते है ?

यह प्याज मे पाए जाने वाले एक अम्ल एन-प्रोपाइल डी-सल्फाइड के कारण होता है।

प्याज के किसी भी तरीके को इस्तेमाल करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर ले। हमने इस लेख में उसके गुणों को साझा किया है और ज्ञानवर्धक बातें बताई हैं लेकिन किसी भी प्रयोग का इस्तेमाल करने से पहले अपनी उसके बारे में अच्छी जानकारी कर ले।

Leave a Reply