प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

PM Aawas Yojna

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुवात शहरी तथा गांव के गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को आवास की सुविधा प्रदान करने में सहायता करने हेतु की गयी थी। इसके अनुसार 2022 तक देश के सभी गरीबों को आवास की सुविधा मुहैया करने का लक्ष्य रखा गया है। शहरों में रहने वाले नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया का यहाँ पर हमने वर्णन किया है। शहरी क्षेत्र के नागरिकों के लिए 6 से 12 लाख के लोन पर Rs. 2.30 लाख से Rs. 2.67 लाख की सब्सिडी देने की योजना है तथा ग्रामीण क्षेत्रों के निवासियों के लिए 25 वर्ग मीटर जगह पर Rs. 1.2 लाख से Rs. 1.3 लाख की सब्सिडी देने की योजना है।

क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने की योग्यता:

  • प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने की इच्छा रखने वाले परिवार के पास उसके किसी भी सदस्य के नाम पर भारत के किसी भी हिस्से में पक्का घर नहीं होना चाहिए।
  • लाभार्थी परिवार को भारत सरकार या राज्य सरकार की ओर से कोई अन्य आवासीय योजना का लाभ नहीं मिला होना चाहिए।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ किसी लोन देने वाली संस्था से नहीं प्राप्त हुआ होना चाहिए।
  • जिस निर्माण के लिए लोन लिया गया, उस राशि की पहली किस्त के भुगतान की तारीख से 36 महीनों के भीतर पूरा होना अनिवार्य होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए सर्वप्रथम आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा, इसके लिए आपकी लाभ पाने की योग्यता की सभी शर्तें पूरी होनी चाहिए जो कि ऊपर दी गयी हैं। अतः शहरों में रहने वाले वो गरीब जिनके पास घर नहीं है और ऊपर दी गयी सभी शर्तें पूरी करते हैं, इस योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए पात्र होंगे।

आवश्यक दस्तावेज:

  • आधार कार्ड
  • आवेदक एवं परिवार के सदस्यों का पासपोर्ट साइज फोटो
  • निर्माणाधीन भवन या फ्लैट का आवेदक के साथ फोटो

जो भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और पात्र हैं, प्रधानमंत्री आवास योजना की आधकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए उन्हें सर्वप्रथम अपने आधार नंबर को दर्ज करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया नीचे दी हुई हैं:

1. प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन/आवेदन, आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से करने के लिए इस लिंक के माध्यम से वेबसाइट पर जाएँ।

2. वेबसाइट पर जाकर आपको Citizen Assessment टॅब पर माउस ले जाकर अपने अनुसार किसी एक विकल्प को चुनें। उदाहरण के लिए For Slum Dwellers पर क्लिक करें अथवा Benefit Under Other 3 Components पर क्लिक करें।

3. इस Option पर क्लिक करने के बाद आपको ऊपर दी गई स्क्रीन दिखाई देगी। इस पर एक टेक्स्ट बॉक्स में आपको अपना आधार नंबर अथवा वर्चुअल ID फिल करनी है और दूसरे टेक्स्ट बॉक्स में अपना नाम आधार कार्ड के अनुसार टाइप करना है उसके बाद Check पर क्लिक करें।

4. अब आपके सामने ऊपर दिए गए चित्र जैसा एक आवेदन पत्र खुलेगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी सावधानी पूर्वक भरनी होगी और उसके बाद नीचे दिए गए Submit बटन पर क्लिक करना होगा।

एप्लीकेशन सबमिट के बाद:

एप्लीकेशन को सावधानी पूर्वक भरकर फॉर्म को सबमिट करने के पश्चात आवेदक को एक स्वीकृति रशीद प्राप्त होगी जिस पर फोटो और आवेदन क्रमांक लिखा होगा। जिसे प्रिंट कर लें क्यों कि इस आवेदन क्रमांक के जरिये वेबसाइट से आवेदन की स्थिति पता कर सकते हैं ।

तो दोस्तों इस प्रकार आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं एवं योजना का लाभ उठा सकते हैं।

One comment

Leave a Reply