EPFO में कंपनी का रजिस्ट्रेशन कराना हुआ आसान, पेंशनरों को भी मिलेगा लाभ

EPFO New Rules

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने कंपनियों के रजिस्ट्रेशन को आसान करने के लिए ऑफिस आकर कागजात जमा करने का झंझट ख़त्म कर दिया है अब न ऑफ़िस आने की जरूरत है न कागज़ात जमा करने की। बल्कि अब EPFO में कम्पनीज़ की रजिस्ट्रेशन कराने की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। अब सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स को ऑनलाइन EPFO की वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। कोरोना महामारी से निपटने और उसको फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) किया गया है। इसी को ध्यान में रखते हुए EPFO ने कंपनियों के लिए ये सहूलियत की है।

EPFO ने एक अलर्ट जारी करते हुए अपने सदस्य कंपनियों को आगाह किया है वेबसाइट का URL सही से चेक करने के बाद ही उस पर लॉगिन करें। क्योंकि बहुत से फ्रॉड या हैकर्स EPFO के नाम से फ़र्ज़ी वेबसाइट बनाकर लोगों को गुमराह करके ठगने का प्रयास कर रहे हैं। EPFO ने अपनी वेबसाइट का अड्रेस (URL) https://www.epfindia.gov.in बताया है।

EPFO ने ये बात साफ़ की है कि आर्गेनाईजेशन कभी भी किसी व्यक्ति की व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर, यूएन नंबर या पैन कार्ड नंबर आदि कि मांग नहीं करता है। साथ ही किसी के अकाउंट में पैसे आदि ट्रांसफर करने के लिए भी कोई कॉल नहीं आता। न ही सोशल मीडिया के माध्यम से और न ही फ़ोन कॉल के माध्यम से। अतः आप सभी से अनुरोध है कि यदि कोई अनजान व्यक्ति ऐसी कोई मांग करता है तो साफ़ मना कर दें, क्योंकि ऐसा करने पर आप ठगी का शिकार हो सकते हैं।

EPFO से पेंशन पाने वाले लाखों लोगों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल मई 2020 से उन्‍हें फुल पेंशन मिलने लगेगी। यह फायदा उन लाखों पेंशनरों को होगा जो सितंबर 2008 से पहले रिटायर हुए हैं और Pension Commutation का ऑप्‍शन चुना था। पेंशन कमुटेशन के तहत पेंशनर को रिटायरमेंट पर अपने पेंशन फंड से एडवांस लेने की छूट मिलती है। हालांकि इस व्‍यवस्‍था को बीच में खत्‍म कर दिया गया था और फरवरी 2020 से दोबारा चालू किया गया है। EPFO ने इस स्‍कीम को दोबारा शुरू करते हुए कर्मचारी पेंशन (संशोधन) योजना, 2020 नाम दिया है। EPFO बोर्ड ने अगस्‍त 2019 में इस नियम में बदलाव को मंजूरी दी थी। इस सुविधा से 6।3 लाख EPS पेंशनर को सीधा लाभ होगा, जो 2008 के पहले रिटायर हो चुके हैं।

अब बात आती है EPFO में हुए एक और बदलाव की, वो बदलाव है पेंशन कमुटेशन के तहत पेंशनर को रिटायरमेंट पर अपने पेंशन फंड से एडवांस लेने की छूट, जिसे EPFO ने कर्मचारी पेंशन (संशोधन) योजना-2020 नाम दिया है। यद्यपि इस व्यवस्था को पहले खत्म कर दिया गया था लेकिन फिर बाद में फरवरी 2020 से इस स्‍कीम को दोबारा चालू कर दिया गया है। ये EPFO के पेंशनरों के लिए किसी खुशखबर से कम नहीं है कि मई 2020 से उन्‍हें फुल पेंशन मिलने लगेगी। दरअसल ये लाभ उन सभी पेंशनरों को होगा जो सितंबर 2008 से पहले रिटायर हुए थे। वे सभी पेंशनर जिन्होंने pension Computation का ऑप्‍शन चुना था, इस से लाभान्वित होंगे। EPFO बोर्ड ने अगस्‍त 2019 में इस स्‍कीम में बदलाव को मंजूरी दी थी। इस सुविधा से २००८ के पहले रिटायर होने वाले 6.3 लाख EPS पेंशनर्स को सीधा लाभ होगा।

Leave a Reply