अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस विशेष: नारी सबला कब बनेगी ?

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस - International Womens Day

हर साल 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Womens Day) मनाया जाता है जो निश्चित रूप से महिलाओं को समर्पित है। हर किसी के जीवन में एक महिला का उपस्थित होना बहुत जरुरी होता है। क्या जीवन में महिलाओं के बिना जीवन सम्भव नहीं हैं। एक लड़की जिसका जनम होता है उसको विरासत में महिलाओं की सारी विशेषताएं मिलती हैं। महिलाओं मेँ देखभाल, स्नेह और अंतहीन प्यार करने की विशेष भावना शामिल होती है। महिला दिवस पूरे विश्व मे पूरे उत्साह के साथ में मनाया जाता है।

हर वर्ष इसे 8 मार्च को मनाया जाता है, जिसे मानने के पीछे का एजेंडा महिलाओ को सशक्त बनाना है जो अपने जीवन में सभी बाधाओं से गुजर चुकी हैं। यह उनका धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक अधिकार है। और साथ ही इससे लिंग समानता को भी बढ़ावा मिलता है। नारी, यह कोई सामान्य शब्द नहीं है बल्कि ऐसा सम्मान है जिसे देवत्व प्राप्त है। नारियों का स्थान वैदिक काल से ही देव तुल्य हैइसलिए स्त्रियों की तुलना देवी देवताओं और भगवान् से की जाती है। जब भी घर में बेटी का जन्म होता है तो यही कहा जाता है की घर में लक्ष्मी आयी है। जब घर में नव विवाहित बहू आती है तब भी उसकी तुलना लक्ष्मी से की जाती है।

कभी आपने सुना है की बेटे के जन्म पर ऐसी तुलना की गयी हो, की घर में कुबेर आये हैं या विष्णु जी का जन्म हुआ है? यह सम्मान केवल नारी को प्राप्त है जो की वैदिक – पौराणिक काल से चला आ रहा है; जिस सम्मान को आज के समाज ने नारी को नहीं दिया, जो सम्मान युगों से चला आ रहा है। हमेशा नारियों को कमजोर कहा जाता है और उन्हें घर के रसोई में खाना बनाकर देने और बच्चों का पालन पोषण करने वाली कहा जाता है। उसे जन्म देने वाली एक अबला नारी के रूप में देखा जाता है और यह कहा जाता है की नारी को सीखने की आवश्यकता ही नहीं, जबकि जिस भगवान् को समाज पूजता है वहाँ नारी का स्थान भिन्न है।

माँ सरस्वती जो विद्द्या की देवी हैं वो भी नारी हैं। माँ दुर्गा जिन्होंने राक्षसों का वध करने के लिए अवतार लिया वह भी नारी हैं और यह समाज नारी को अबला समझता है। कहाँ से यह समाज नारी के लिए अबला, बेचारी जैसे शब्द लाता है जिस वो शिक्षा के योग्य नहीं मंटा जबकि किसी वेद या पुराण में नारी की ऐसी स्थिति बताई गयी है जैसा आज का आधुनिक समाज उसे मानता है। ऐसे में जरुरत है महिलाओं को स्वयं अपनी शक्ति समझने की और एक होकर एक दूसरे को वह सम्मान दिलाने की जो की वास्तव में नारी को मिलना चाहिए।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस प्रत्येक वर्ष 8 मार्च को मनाया जाता है, बहुत से क्षेत्रों में महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलकर काम कर रही हैं और अपनी ताकत का लोहा मनवा रही हैं। लेकिन वही अभी भी समाज के कुछ तबकों में महिलाओं कि हालत दयनीय बनी हुई है जो किसी से नहीं छिपी है, और ये हाल केवल अपने देश भारत का नहीं बल्कि पूरे विश्व का है,जहाँ औरत को उसका अधिकार नहीं मिलता। सिर्फ एक दिन उसके नाम कर देने से समाज का कर्तव्य पूरा नहीं हो जाता है, आज की नारी को उसके अस्तित्व और अस्मिता के लिए प्रतिपल लड़ना पड़ता है। यह एक शर्मनाक बात है की आज हमारे देश में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसी योजना चलानी पड़ रही है।

अंत में इतना ही कि, समाज के रूढ़िवादी परम्पराओं ने समाज में बेटियों के स्थान को कमजोर किया है जिन्हें अब बदलने की जरुरत है। पुरुषों के मुकाबले महिलाएं किसी भी रूप में कम नहीं हैं ये सिर्फ हमारी मानसिकता है, प्रत्येक महिला को अपना महत्व समझना चाहिए और उनमें अपनी प्रगति के लिए प्रयास करने का साहस होना चाहिए। नारी शक्ति अविश्वसनीय है इसे कुछ शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता, आप सभी को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएं।

Tags & Related Words

महिला दिवस किसकी याद में मनाया जाता है?, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?, कैसे अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को मनाने के लिए?, महिला दिवस कब से शुरू हुआ?, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर निबंध,अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का उद्देश्य, अंतर्राष्ट्रीय महिला वर्ष, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस क्यों मनाया जाता है, भारतीय महिला दिवस कब मनाया जाता है, अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2019 थीम, महिला दिवस किसकी याद में मनाया जाता है, women’s day status, womens day images with quotes, Best International Women’s Day Photos,international mahila diwas, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2020, rashtriya mahila diwas in india, antarrashtriya mahila diwas kab manaya jata hai?, mahila diwas 2020, Vishwa mahila diwas kab manaya jata hai?, antarrashtriya gramin mahila diwas kab manaya jata hai, international women’s day history, vishva mahila divas kab manaya jata hai, international women’s day 2020 theme, What is the theme for International Women’s Day 2019?, Why do we celebrate Women’s Day on March 8?, What is the color for International Women’s Day 2019?, What does International Women’s Day mean?, International Women’s Day 2020, International Women’s DayTheme, ‎My International Women’s Day Pic, International Women’s Day 2020 Headquarters, #International_Women_Headquarters, international women’s day 2019 theme, how to celebrate international women’s day, international women’s day color, international women’s day logo, international women’s day 2019 activities, international women’s day theme, Women’s Day, #womensday, international women’s day is celebrated, international women’s day speech, women’s day speech for church, women’s day poster, international women’s day 2020 quotes, funny international women’s day quotes, women’s day quotes poems, womens day quotes 2019, women’s day slogans, international womens day quotes, women’s day quotes for employees, women’s day business quotes, women’s day quotes images, women’s day poster images, womens day images 2019, international women’s day activities, women’s day poster images, national women’s day images, womens day images, women’s day wishes images, happy women’s day images for wife, womens day images 2019, women’s images, international_women’s_day, Top 10 international Women’s Day images,