किसान क्रेडिट कार्ड – KCC से मिलता है 4% ब्याज पर बिना गारंटी के लोन !

KCC-Kisdan Credit Card

इस साल यानि 2020 के नए बजट में केंद्र सरकार ने किसानों के लिए 16 सूत्रीय एक्शन प्लान को मंजूरी प्रदान की है। इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। किसान क्रेडिट कार्ड – KCC को भारतीय किसानों को पैसा उधार देने वालों से ली जाने वाली उच्च ब्याज दरों से बचाने के लिए लॉन्च किया गया था। किसान आवश्यकता पड़ने पर बैंक से KCC द्वारा ऋण ले सकते हैं। यदि ग्राहक समय पर ऋण का भुगतान करते हैं तो कम ब्याज दर देनी पड़ती है।

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड(KCC) :

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना के जरिये सरकार किसानों को कई तरह के लाभ पहुँचाना चाहती है। इसके द्वारा किसान बैंकों से ऋण ले सकता है। जिससे वह अपनी खेती में लगाने के लिए पूंजी प्राप्त कर सकता है या आवश्यक उपकरण खरीद सकता है और फसल प्राप्त होने के बाद उस ऋण (Loan) को चुका सकता है। किसान को यह ऋण बेहद कम ब्याज पर मिलता है जो कि 4% वार्षिक है और वो भी बिना गारंटी के। लेकिन इस लोन की राशि 1।6 लाख है। लेकिन KCC के द्वारा 3 साल में किसानों को 5 लाख रुपये तक का लोन दिए जाने का प्रावधान भी है। KCC लेने के लिए किसान के पास किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) अकाउंट होना आवश्यक हैं। अगर आपके पास PM-KISAN योजना का अकाउंट है तो आप आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

4% ब्याज दर का गणित :

किसान क्रेडिट कार्ड से ब्याज दर 4% होने के पीछे का कारन हैं सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्सिडी जोकि 2% हैं और यदि किसान समय पर लोन की राशि चुका देता हैं तो उसे 3% की छूट मिल जाती हैं। इस प्रकार उसे कुल 5% की छूट मिल जाती है जबकि सामान्यतः बैंक से मिलने वाले लोन की दर 9% होती है। अतः किसान को यह लोन दर 4% की ही पड़ती है।

वैलिडिटी और योग्यता :

प्रत्येक किसान क्रेडिट कार्ड की वैलिडिटी 5 साल के लिए होती है जिस पर 1.6 लाख रुपये का बिना गारंटी के लोन मिल जाता है. केसीसी पर अधिसूचित फसल या अधिसूचित क्षेत्र द्वारा लिए गए समस्त लोन, फसल बीमा के अंतर्गत कवर किए जाते हैं। जो भी किसान KCC के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके पास पीएम किसान सम्मान निधि में अकाउंट होना जरूरी है।

कहां से ले सकते हैं यह कार्ड :

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया(NPCI) द्वारा रुपे KCC जारी किया जाता है, KCC किसी भी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB) और को-ऑपरेटिव बैंक से लिया जा सकता है, इसके अतिरिक्त स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया बैंक ऑफ इंडिया और IDBI बैंक में भी यह कार्ड मिल सकता है.

आवश्यक डाक्यूमेंट्स :

1 – वोटर आई डी कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से कोई एक डॉक्यूमेंट आई डी प्रूफ के लिए।
2 – वोटर आई डी कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से कोई एक डॉक्यूमेंट एड्रेस प्रूफ के लिए।
3 – 3 माह की बैंक स्टेटमेंट या सैलरी स्लिप्स, ऑडिटेड फिनान्सिअल्स, Form 16 आदि इनकम प्रूफ के लिए।

कैसे करें आवेदन :

KCC के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
यहां से “Download KCC Form” पर क्लिक करके किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करें।

इस फॉर्म को भरने के लिए आपको अपनी भूमि और फसल की डिटेल्स भरना होगा साथ ही भूमि के दस्तावेज लगाना होगा।
यह जानकारी भी देनी होगी कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है.
आवेदन भरकर सम्बंधित बैंक को सबमिट करें, जिसके बाद बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड इशू कर दिया जायेगा।

Leave a Reply