क्या आपकी किराना की दुकान है? तो JioMart के साथ जुड़कर बढ़ाएं अपना बिज़नेस

Jio Mart Desh Ki Nayi Dukan

जिओमार्ट(JioMart) रिलाइंस इंडस्ट्रीज कंपनी द्वारा शुरू किया गया e-commerce प्लेटफार्म है जिसने हाल ही में ऑनलाइन रिटेल मार्केट में अपना कदम रखा है, जिओमार्ट का फोकस अभी केवल किराना व्यवसाय (Grocery Business) पर है। बाद में ये अन्य प्रोडक्ट्स के लिए अपने प्लेटफार्म का विस्तार करेगी या नहीं ये अभी अज्ञात है। रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा जिओमार्ट की लॉन्चिंग January 2020 में की गयी है और अभी अपनी प्रारंभिक अवस्था में JioMart ने केवल नवी-मुंबई, ठाणे और कल्याण में अपनी सेवाओं को उपलब्ध कराना प्रारम्भ किया है, बाद में इसका विस्तार देश के प्रमुख शहरों और फिर पूरे देश में करने की योजना है। JioMart के e-commerce सेक्टर में आने से इसकी प्रतिद्वंद्विता अमेज़न, फ्लिपकार्ट तथा बिगबास्केट जैसी कंपनियों से होगी।

JioMart का उद्देश्य:

जिओमार्ट इस उद्देश्य के साथ मार्केट में आयी है जिससे वो ग्राहकों को घर बैठे उनकी रोजमर्रा के जरुरत का सामान पंहुचा सके और साथ ही Retailers को एक ऐसा प्लेटफार्म प्रदान करें जिससे कि उनकी Customers तक ज्यादा से ज्यादा पहुंच बन सके और जिओमार्ट के साथ साथ रिटेलर्स का बिज़नेस भी growth करे। इससे Retailers और Customers दोनों को ही फायदा होगा।

इसके लिए किराना व्यवसायी को सबसे पहले JioMart में रजिस्ट्रेशन करना होगा और अपने सारे प्रोडक्ट्स को वेबसाइट पर लिस्ट करना होगा, जिसमें, अनाज, दालें, खाद्य तेल, ड्राई फ्रूट्स, मसाले, साबुन-शैम्पू-डिटर्जेंट तथा पर्सनल केयर व बेबी केयर आदि तक के प्रोडक्ट्स शामिल होंगे।

JioMart में व्यवसायी पंजीकरण के लिए नियम:

यदि आप एक रिटेलर हैं या किराना दुकान के मालिक हैं और JioMart के साथ जुड़कर व्यापार करना चाहते हैं, तो आप जिओमार्ट कि वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कर सकते है लेकिन उसके पहले कुछ पहलुओं को ध्यान में रखना आवश्यक है।

  • रिटेलर/दुकानदार/वितरक के पास व्यापार के लिए आवश्यक संसाधन, फाइनेंस एवं एक आधारभूत संरचना होनी चाहिए।
  • उसके पास पर्याप्त माल होना चाहिए जिससे आवश्यक सामानों के लिए आउट ऑफ़ स्टॉक कि स्थिति न हो।
  • इसके अलावा अगर आप वितरक हैं तो खुदरा विक्रेताओं और खुदरा विक्रेता(Retailer) हैं तो ग्राहकों के साथ अच्छा संबंध होना चाहिए।

JioMart में व्यवसायी पंजीकरण के लिए स्टेप्स:

  1. सबसे पहले, JioMart की आधिकारिक वेब साइट पर जाएं।
  2. वहां पर “Who we partner with:” के सामने जिस भी सर्विस को चाहते हैं उस पर क्लिक करें।
  3. नियम और शर्तें पढ़ने के बाद “I am Interested” पर क्लिक करें।
  4. नया फॉर्म ओपन होने के बाद अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे कि नाम, पता, शहर, फर्म का नाम, ईमेल, पिनकोड और मोबाइल नंबर भरें और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  5. सबमिट बटन पर क्लिक करें, अब आपका आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट हो गया है।

JioMart रिटेलर/दुकानदार/वितरक के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • पता प्रमाण पत्र
  • व्यवसाय प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • जीएसटी प्रमाण पत्र

JioMart WhatsApp नंबर- 88500 08000 :

जिओमार्ट ने ग्राहकों के लिए एक व्हाट्स ऐप नंबर लॉन्च किया है जो कि ग्राहकों द्वारा रिलेटर्स को आर्डर प्लेस करने में सहयोग प्रदान करेगा। यह ऑनलाइन ऑफ़लाइन इ-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म पर है। इसमें फ्री होम डिलीवरी, फास्ट डिलीवरी जैसी सेवाएं प्रदान कि गयी हैं। अभी जिओमार्ट का कोई ऑफिसियल ऐप लांच नहीं हुआ लेकिन जल्द ही इसके लांच किये आने की उम्मीद है, जहाँ से ग्राहक ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं और अपना ऑर्डर ऑफलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं। अभी केवल जिओमार्ट पोर्टल के जरिये ही आर्डर प्लेस कर सकते हैं लेकिन उसके लिए ग्राहकों को जिओमार्ट पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Leave a Reply