साल का दूसरा बड़ा चंद्रग्रहण 5 जून 2020 की रात को, इस दौरान भूलकर भी न करें ये काम !!

5 जून 2020 को सबसे लंबा चंद्र ग्रहण लगने वाला है। साल का दूसरा चंद्रग्रहण रात्रि को 11 बजकर 15 मिनट से  6 जून को 2 बजकर 34 मिनट तक को पड़ेगा। इसमें चांद 40 मिनट तक तांबे के रंग जैसा गहरा रंग का दिखाई देगा। ग्रहण पर कुछ योग ऐसे हैं, जो वर्षों बाद बन रहे हैं। स्पर्श से लेकर मोक्षकाल तक इसका समय Approx 3 घंटे 20 मिनट का रहेगा। इसे साल का सबसे बड़ा चंद्रग्रहण माना जा रहा है।

चंद्रग्रहण तिथि: 5 जून 2020
ग्रहण प्रारंभ : रात 11:15 बजे
ग्रहण समाप्ति : रात 2:34 बजे
सूतक प्रारंभ : दोपहर 2:15 बजे

रात 11:54 बजे शुरू होगा चंद्र ग्रहण 
ज्योतिषाचार्य अनुसार चंद्र ग्रहण 5 जून को रात 11:15 बजे शुरू होगा जो 2:00 बजे तक रहेगा। रात 1:20 बजे इसका रूप अत्यंत गहरा हो जाएगा और समाप्ति 2:34 बजे होगी। यानी चंद्रग्रहण की कुल अवधि 3 घंटे 20 मिनट रहेगी।

राशियों पर पड़ेगा प्रभाव
ज्योतिषाचार्य के अनुसार चंद्रग्रहण का असर कुछ राशि के जातकों के लिए शुभ और बाकी कुछ राशियों के लिए अशुभ है।

अंडाकार साइज में रहेगा चंद्रमा
जून में पृथ्वी से सूर्य की दूरी अधिक रहती है, इसलिए पृथ्वी से साइज छोटा दिखता है। साथ ही चंद्रमा के चंद्रग्रहण की अवधि इस बार अधिक रहेगी।

ज्योतिषाचार्य के अनुसार 5 जून की रात 11:15 बजे की मध्य रात्रि को पड़ने वाला चंद्रग्रहण का असर राशियों पर विशेष रूप से पड़ेगा।

5 जून की रात 11:15 बजे शुरू होगा चंद्रग्रहण

साल का दूसरा चंद्रग्रहण लग रहा है। यह चंद्र ग्रहण बहुत जबरदस्त होने वाला होगा। वैसे तो चांद को नंगी आंखों नहीं देखना चाहिए और इस से बचना चाहिए।

  1. वैसे तो आप बहार निकल कर थोड़ा बहुत देख सकते हैं लेकिन आपको आँखे चन्द्रमा पर नहीं गड़ानी चाहिए, घर की छत पर भी जाकर चांद को सकते हैं।

  2. इस ग्रहण को देखने के लिए आंखों को बहुत ज्यादा बचाने की जरूरत नहीं है  ।

चन्द्र ग्रहण 2020: कुंवारी कन्याएं न देखें ग्रहण का चांद, ग्रहण खत्म होने पर जरूर करें ये काम

ज्योतिषियों के अनुसार कुवांरी कन्याओं को चांद ग्रहण नहीं देखना चाहिए और कोसिस करें की इस से दूर ही रहे । ऐसा करने से उनके होने वाले विवाह में दिक्कतें आ सकती हैं। इसके अलावा ग्रहण खत्म होने के बाद घर की साफ-साफाई और मंदिर में पूजा करनी चाहिए और गरीबों को अपनी राशि के अनुसार खाने पिने की चीजें और कपडा तथा अन्य चीजों का दान करना चाहिए।

Leave a Reply