100 रुपए का नया नोट, बैगनी रंग का होगा और ये होगी खासियत !!

भारतीय रिजर्व बैंक 100 रुपये के नोट में बदलाव कर रहा है। 100 रुपये के नये नोट को जल्द जारी करेगा भारतीय रिजर्व बैंक, यह नोट अगस्त में जारी होने की उम्मीद है। 100 रुपये के नये नोट में सबसे बड़ा बदलाव डिजाइन और रंग में होगा। इस नोट के जारी होने के बाद भी पुराना 100 रुपये का नोट बंद नहीं होगा। जब तक पूरे देश में नया नोट हर बैंक और एटीएम में नहीं पहुंच जाता है। लोगों का कहना है की आरबीआई का गुजरात कनेक्शन इस नोट पर साफ़ दिख रहा है !

100 नोट बैगनी रंग का होगा
100 रुपये के नोट का साइज भी 500 रुपये के नोट के बराबर होगा। नए नोट के रंग में भी बड़ा बदलाव कर इस नोट को बैगनी रंग में जारी किया जाएगा।

शुरू हो गई प्रिंटिंग
पुराने नोटों का मेकओवर करने और उसे लॉन्च करने का सिलसिला जारी है. अब भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई जल्द ही 10 रुपये के नोट का मेकअवर कर उसे जारी करने जा रहा है, देवास स्थित सिक्युरिटी प्रिटिंग प्रेस में इस नोट की छपाई शुरू हो गई है। इस नोट में गुजरात के पाटण स्थित रानी की बाव का फोटो होगा। ये बावड़ी यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल की सूची में शामिल है। नोटबंदी के बाद से रिजर्व बैंक ने अब तक 10, 50, 200, 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए हैं। इस नोट के लिए कागज होशंगाबाद स्थित पेपर मिल से आया है।

क्या है नए नोट की खूबिंयां :

  1. नोट को बैगनी रंग में जारी किया जाएगा (नोट बैगनी रंग में होगा).
  2. नोट पर गुजरात के पाटन क्षेत्र में बनी रानी की बाव (बावड़ी) का चित्र अंकित होगा
  3. इसके पृष्ठ भाग पर कोणार्क का सूर्य मंदिर की आकृति अंकित होगी.
  4. 100 रुपये का नया नोट महात्मा गांधी की तस्वीर वाले नोटों की नई श्रृंख्ला के अंतर्गत जारी किया जाएगा.
  5. इस पर गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे.
  6. रिजर्व बैंक द्वारा पहले से जारी 100 रुपये के नोटों का चलन मान्य बना रहेगा.
  7. नोट के दाईं तरफ निचले हिस्से में 100 रुपये लिखा हुआ होगा और नोट के बाईं तरफ देवनागरी में 100 रुपये लिखा हुआ होगा.
  8. नए नोट में अलग-अलग जगह छोटे शब्दों में RBI,भारत, INDIA और 100 रुपये लिखा होगा.
  9. नोट के पिछले हिस्से में बाईं तरफ नोट छपने का साल लिखा है और स्वच्छ भारत का नारा भी लिखा हुआ होगा.

10 के नोट से बड़ा होगा 100 का नोट
दिखने में यह नोट 100 रुपये के मौजूदा नोट से छोटा और 10 रुपये के नोट से बड़ा होगा. दैनिक भास्कर में प्रकाशित खबर के अनुसार 100 रुपये के नए नोट की छपाई का काम बैंक नोट प्रेस देवास में शुरू हो चुका है. खबर में बताया गया कि मैसूर में जो शुरुआती नमूने छापे गए थे, उनमें विदेशी स्याही का उपयोग हुआ था. देवास में देशी स्याही का उपयोग के चलते नमूने से रंग मिलान में आई परेशानी को भी हल कर लिया गया है.

अगस्त के अंत तक आ जाएगा नोट
खबरों के मुताबिक, 100 रुपये का नया नोट अगस्त के आखिर तक बाजार में आ सकता है. नोट की खासियत यह है कि यह होशंगाबाद के सिक्योरिटी पेपर मिल के स्वदेशी पेपर और स्याही पर छप रहा है. नए नोट के बारे में देवास प्रेस नोट प्रबंधन की तरफ से अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

नोटबंदी के बाद से आने शुरू हुए नए नोट
8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 500 और 1000 रुपये के नोट बंद करने का ऐलान किया था. इसके बाद आरबीआई ने 2000 और 500 रुपये का नया नोट जारी किया था. आरबीआई की तरफ से 10, 50, 200, 500 और 2000 रुपये के नए नोट पहले ही जारी किए जा चुके हैं. अब 100 रुपये का नया नोट भी जल्द जारी होने की उम्मीद की जा रही है. इससे पहले आरबीआई ने अगस्त 2017 में 200 रुपये का नया नोट जारी किया था.

Leave a Reply