पेटीएम पोस्टपेड से कीजिये एक लाख तक की शॉपिंग, पैसे बाद में चुकाइये

Paytm Postpaid

आपने मोबाइल सेवा के लिए पोस्टपेड सर्विस का नाम तो सुना ही होगा और इस सर्विस का बहुत लोगों ने उपयोग भी किया होगा। ठीक वैसे ही मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम (Paytm) ने भी अपने कस्टमर्स की सुविधा के लिए ‘पेटीएम पोस्टपेड’ (Paytm Postpaid) नाम की सर्विस लांच की है जिस के द्वारा ग्राहकों को एडवांस में शॉपिंग करने और बिल का भुगतान बाद में एक निश्चित समयावधि के अंदर करने की सुविधा प्रदान की गयी है।

कितनी मिलती है अधिकतम शॉपिंग लिमिट:

पेटीएम पोस्टपेड (Paytm Postpaid) से ऑनलाइन या ऑफलाइन 1 लाख रुपये तक की शॉपिंग की जा सकती है। दरअसल यह सर्विस बैंको के क्रेडिट कार्ड के तर्ज़ पर लायी गयी है, जिसमें एक फिक्स Amount तक शॉपिंग करके बिल का भुगतान 40 -50 दिन बाद किया जाता है। पेटीएम (Paytm) के प्रेसिडेंट अमित नायर के अनुसार, पेटीएम पोस्टपेड के माध्यम से Paytm यूजर को कोरोना महामारी और Lockdown के इस कठिन समय में खरीद-दारी की सुविधा देना हमारा मकसद है, इस समय हम कस्टमर के साथ खड़े रहने और उनकी क्रय क्षमता बढ़ाने को तत्पर हैं।

यह देखना दिलचस्प है कि Paytm अपनी क्रय-विक्रय उपभोक्ता ऋण सुविधा जिसको उसने Paytm Postpaid नाम दिया है, का विस्तार किराना स्टोर, पेटीएम मॉल और कुछ ई-रिटेलर्स तक करना चाहता है, जिसमें 3 सीमा स्तर हैं :
Lite – ₹ 20k ($ 250)
Deite – ₹ 50k ($ 650)
Elite – ₹ 100 k ($ 1300)

Paytm Postpaid से क्या-क्या खरीद सकते हैं ?

इस सुविधा का से किराने का सामान, दूध और अन्य घरेलू सामान पास के किराना स्टोरों से और रिलायंस फ्रेश, हल्दीराम, अपोलो फार्मेसी, क्रोमा, शॉपर्स स्टॉप जैसे लोकप्रिय रिटेल आउटलेट्स से सामान खरीद सकते हैं। इसके अतिरिक्त, पेटीएम पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार के बिलों के भुगतान में सुविधा के लिए, पेटीएम मॉल पर खरीदारी, और डोमिनोज़, टाटा स्काई, पेपरफ्री, हंगरबॉक्स, पतंजलि, स्पेंसर जैसे इंटरनेट ऐप पर ऑनलाइन भुगतान के लिए भी इस सुविधा का फायदा उठाया जा सकता है।

Paytm Postpaid का उद्देश्य:

“पेटीएम पोस्टपेड” सेवा का विस्तार मासिक घरेलू खर्चों को पूरा करने के लिए नकदी निकालने की आवश्यकता को समाप्त करने के उद्देश्य से है, क्योंकि उपयोगकर्ता किराने का सामान, दूध, और अन्य घरेलू आवश्यक वस्तुएं क्रेडिट पर खरीद पाएंगे। पेटीएम पोस्टपेड को दो गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के साथ मिलकर पेटीएम ऐप यूज़र्स को विभिन्न भुगतानों के लिए तत्काल क्रेडिट लाइन के साथ साझेदारी की पेशकश की जाती है।

KYC दिशानिर्देश:

कंपनी ने कहा है कि प्रारंभ में, कुछ यूज़र्स को वित्तीय सेवा अनुभाग में पेटीएम पोस्टपेड पूरा करने का लाभ उठाने के लिए पेटीएम का पोस्टपेड आइकन दिखाया जाएगा ताकि ग्राहक अपने KYC दिशानिर्देश को एनबीएफसी के साथ ऑनलाइन जान सकें।

Leave a Reply