फटाफट बुक कर सकेंगे तत्काल टिकट, भारतीय रेलवे लेकर आया अपना ई-वॉलिट

भारतीय रेलवे लेकर आया है अपना ई-वॉलिट और अब आप फटाफट बुक कर सकेंगे तत्काल टिकट वो भी बिना किसी परेशानी के|
अभी तक आईआरसीटीसी के ऐप में ई-वॉलिट की सुविधा नहीं थी। जिसके चलते तत्काल बुकिंग में पेमेंट करने में बहुत टाइम लगने की वजह से लोगों को टिकट नहीं मिल पता था। जो लोग क्रेडिट कार्ड होल्डर्स नहीं थे बहुत बार उनको इंटरनेट बैंकिंग के जरिये जब तक OTP आता तब तक सारे टिकट की बुकिंग हो जाती थी, और उनको टिकट ही नहीं मिल पता था। अब उन लोगों के लिए ये आसान हो जायेगा और ई-वॉलिट सर्विस का यूज़ करके अब तत्काल टिकट के लिए भुगतान आसानी से किया जा सकेगा। IRCTC तरफ से टिकट बुकिंग को आसान बनाने के लिए यह एक नयी शुरुवात है।

शुरू में रेल कनेक्ट ऐप का यूज़ करके सामान्य टिकट के साथ-साथ तत्काल टिकट के लिए ई-वॉलेट से पेमेंट की सुविधा फ़िलहाल केवल ऐंड्रयॉड यूजर्स को ही मिल पाएगी।

इस ई-वॉलेट में दूसरे मोबाइल ई-वॉलेट की तरह ही पैसे डालने होंगे, जिसमे शुरू में आप १०० रुपये से लेकर १०००० रुपये तक अपने इस ई-वॉलेट में रख सकेंगे, और टिकट बुक करते समय आप इसका यूज़ पेमेंट के लिए कर सकेंगे। अगर आप टिकट कैंसिल करते है तो आपका पैसे आपके इस ई-वॉलेट में वापस आ जायेगा।

ई-वॉलिट यूजर्स को आधार या पैन का वेरिफिकेशन कराने की जरूरत होगी और इस वॉलिट में जो भी पैसा आप डालेंगे उसका इस्तेमाल केवल रेलवे टिकट के लिए ही कर पाएंगे। आप इस ई-वॉलिट का यूज़ दूसरे सुविधाओं के लिए नहीं कर पाएंगे।

आईआरसीटीसी के रेल कनेक्ट ऐप और फूड ऑन ट्रैक ऐप के अपडेटेड संस्करण को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड कर सकते हैं।

Leave a Reply