बैंक मित्र बनकर शुरू करें कमाई, ग्रामीण क्षेत्रों में हैं अवसर

Bank Mitra for Village

बैंक मित्र, गांव में बैंकिंग सुविधा प्रदान करने के लिए नियुक्त किये जाते हैं। जहाँ पर बैंक की पहुँच कम है या ATM आदि की सुविधा कम है, ये सुविधा वहां के लोगों के लिए है। बैंकमित्र का काम बैंकिंग से जुड़ी जानकारी लोगों तक पहुँचाना और लोगों को जनधन खाता खुलवाने के लिए प्रेरित करना होता है।

प्रधानमंत्री ने जनधन खातों में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने के लिए गाँवों में बैंक-मित्र की तैनाती की शुरुआत की है। बैंकमित्र की सहायता से बैंको की पहुंच गांव गांव तक हो सकती है इसलिए सरकार बैंको को बैंक मित्र बनाने पर जोर देती है। एक बैंक मित्र की सैलरी 5000 होती है, और हर हर खाते के लेनदेन पर उसे कुछ कमीशन भी मिलता है। अर्थात यदि आपके माध्यम से ट्रांसेक्शनज्यादा होता है तो आपको भी उसका लाभ मिलेगा और ये लाभ लाखों में भी हो सकता है। बैंक-मित्र बनने वाले लोगों को सरकार अलग से लोन देती है जोकि आपके ऑफिस के खर्चे जैसे फर्नीचर और कंप्यूटर या अन्य सामान खरीदने के लिए काम आता है। पहले की योजना में फिक्स्ड सैलरी का प्रावधान न होने की वजह से ये योजना सफल नहीं हो पायी थी।

क्या है योग्यता:

बैंक-मित्र बनने के लिए कोई विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं होती बस आपका 10 वीं क्लास पास होना अनिवार्य है और कंप्यूटर पर काम करना आना चाहिए साथ ही आयु 18 वर्ष से कम ना हो। बैंकमित्र बनना एक प्रकार से खुद का बिज़नेस शुरु करना होता है। अतः आपको अधिक से अधिक खातों को खुलवाने और अधिक से अधिक ट्रांसेक्शन पर जोर देना चाहिए जिससे आप अधिक से अधिक कमीशन प्राप्त कर सकें। अधिक जानकारी के लिए https://www.sbi.co.in/portal/web/agriculture-banking पर जाकर देख सकते हैं।

कैसे करें आवेदन:

बैंक मित्र बनने के लिए बैंक-मित्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होता है, जोकि आप इस डायरेक्ट लिंक की सहायता से भी कर सकते हैं-
1.  https://bankmitra.org/apply/ लिंक पर क्लिक करने पर एक फॉर्म खुलेगा जहाँ पर आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल दुकान का पता, प्रदेश का नाम पिन कोड आदि दर्ज़ करना होगा।
2. नीचे एक बटन दिखेगा जिसपर क्लिक करके आप नए पेज पर जाएंगे वहां पर आपको आपके बैंकमित्र बनाने वाले बैंक का विकल्प चुनना होगा।
3. इस पर सारी जानकारी और विवरण भरकर सबमिट करने के बाद एक रिव्यु पेज पेज ओपन होगा, जिसको रिव्यु करके फाइनली सबमिट कर सकते हैं।
4. एक बार आपका फॉर्म /एप्लीकेशन सबमिट होने के बाद सत्यापन विभाग उसका सत्यापन करेगा उसके बाद उसे प्रोसेस करेगा।
अब अगर आपके अप्लाई किये गए क्षेत्र से कोई अन्य बैंक मित्र नहीं है तो आपको ईमेल द्वारा बैंक-मित्र बनने के बारे में सूचित किया जायेगा ।

बैंक मित्र आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज:

1. आधार कार्ड
2. पैन कार्ड
3. वोटर आई डी
4. पासपोर्ट
5. 10th मार्कशीट
6. पासबुक या कैंसिल चेक
7. चरित्र प्रमाण पत्र
8. 2 पासपोर्ट फोटो

इस प्रकार इन दस्तावेजों के साथ आप बैंकमित्र के लिए अप्लाई कर सकते हैं। सरकारी आंकड़े के अनुसार आने वाले समय में लगभग 5000 बैंक-मित्रों की जरुरत पड़ सकती है। अतः आप इस मौके का फायदा उठाते हुए बैंक से जुड़कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

2 comments

Leave a Reply