कॉमन सर्विस सेंटर – Common Service Center खोलकर बन सकते हैं उद्यमी

Comman Service Center CSC

यदि आप गांव में रहते हैं, पढ़े-लिखे हैं और गांव में ही रहकर कुछ अलग करना चाहते हैं या गांव में ही रहकर कोई रोजगार करने का का सपना देख रहे हैं तो केंद्र सरकार की यह स्कीम आपके इस सपने को पूरा कर सकती है। ये स्कीम है सामान्य सेवा केंद्र यानी कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center), इसे खोलकर आप अपनी कमाई कई गुना बढ़ा सकते हैं। कई सारे बेरोजगार युवा ऐसा करके अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। यहां हम Common Service Center और उससे जुड़ी जानकारी आपको बताने जा रहे हैं।

डिजिटल इंडिया के अंतर्गत है योजना:

सामान्य सेवा केंद्र (Common Service Center) योजना केंद्र सरकार की ऐसी योजना है जिसके द्वारा सरकार ग्रामीण नौजवानों को उद्यमी बना कर आत्मनिर्भर करना चाहती है साथ ही इसके माध्यम से लोगों में इंटरनेट और कंप्यूटर सेवाओं के प्रति जागरूकता भी बढ़ेगी और लोग अधिक से अधिक डिजिटल सेवाओँ का लाभ ले सकेंगे। भारत सरकार का सपना डिजिटल इंडिया का है, ये योजना डिजिटल इंडिया (Digital India) कार्यक्रम से ही जुड़ी हुई है। सेवा केंद्र की मदद से सरकार देश के उन इलाकों में तमाम सरकारी योजनाएं और उससे जुड़ी ई-सेवाएं पहुंचाना चाहती है, जहां पर लोगों के पास कंप्यूटर और इंटरनेट की सुविधा नहीं हैं। ऐसे में यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं और कंप्यूटर और इंटरनेट से जुड़ी सेवाओं के प्रति रूचि रखते हैं तो ये आपके लिए एक सुनहरा मौका हो सकता है।

काम के साथ जनसेवा भी:

ये काम एक तरह की जनसेवा भी है क्यों की हर महीने अच्छी कमाई करने के साथ ही आप लोगों तक उनकी जरूरत की सर्विस पहुंचाकर जनसेवा भी कर सकते हैं। सरकार ने सामान्य सेवा केंद्र को खोलने से जुड़ी एक नई वेबसाइट शुरू की है। आप यह सर्विस सेंटर खोलना चाहते हैं तो आपको इस बेवसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए register.csc.gov.in वेबसाइट पर जाकर कॉमन सर्विस सेंटर के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। सामान्य सेवा केंद्र खोलना एक तरह से नया कारोबार शुरू करने जैसा है इससे आप ग्रामीण स्तर के उद्यमी बन जाएंगे और अपने कारोबार का विस्तार करने का भी पूरा अवसर मिलेगा।

कॉमन सर्विस सेंटर पर दी जाने वाली सर्विस:

सामान्य सेवा केंद्र (Common Service Center) पर बी टू सी (बिजनेस टू कंज्यूमर), बी टू बी (बिजनेस टू बिजनेस) और जी टू सी (गवर्नमेंट टू कंज्यूमर) सेवाएं दी जाती हैं जो कि कंप्यूटर और इंटरनेट से जुड़ी ऑनलाइन सर्विसेज होती हैं। बिजनेस टू कंज्यूमर सर्विस में ई-कॉमर्स सेल, ऑनलाइन कोर्स, सीएससी बाजार, कृषि सेवाएं, IRCTC, एयर और बस टिकट बुक कराना, मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज करवाना, बिजली बिल का भुगतान आदि कर सकते हैं। बिजनेस टू बिजनेस सेवा में डेटा कलेक्शन या डेटा का डिजिटलीकरण जैसी सेवाएं शामिल हैं।

जी टू सी (गवर्नमेंट टू कंज्यूमर) सर्विस का काम भी अलग से कर सकते हैं। इन सर्विस में पैन कार्ड बनाना, पासपोर्ट बनाना, बैंकिंग सर्विस, जन्म / मृत्यु प्रमाणपत्र, एनआईओएस रजिस्ट्रेशन, आधार रजिस्ट्रेशन और प्रिंटिंग, पेंशन सर्विस, इंश्योरेंस सर्विस, पोस्टल सर्विस तथा सरकारी प्रमाण पत्रों को बनवाने से जुड़े अनेक काम कर सकते हैं।

अप्लाई करने के लिए योग्यता और कैसे करें:

सामान्य सेवा केंद्र (Common Service Center) को खोलने के लिए वैसे तो सरकार ने कोई योग्यता तय नहीं की है। लेकिन जो लोग इस केंद्र को खोलना चाहते हैं, उनका 10 वीं पास होना अनिवार्य है साथ ही उनको अंग्रेजी भाषा और कंप्यूटर ज्ञान होना भी जरूरी है। बाकी कुछ सरकारी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड और बैंक में अकाउंट होना जरूरी है। Comman service Center

सामान्य सेवा केंद्र को शुरू करने से जुड़ा लाइसेंस लेने के लिए आपको register.cs.gov.in/register पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इस पेज पर आपको ‘सीएससी पंजीकरण के लिए’ (For CSC Registration) लिखा हुआ दिखेगा और उसके नीचे ही आपको पूछी गई जगहों पर अपना आधार नंबर, नाम और कैप्चा टेक्स्ट भरना होगा।

आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर आपको ओटीपी भेजा जाएगा जिसे फॉर्म में दिए गए स्थान में भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद सीएससी केंद्र की एक फोटो भी अपलोड करनी होगी। इसके बाद फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। फॉर्म सबमिट होने के बाद एक एप्लीकेशन आईडी दी जाएगी। इस एप्लीकेशन आईडी की सहायता से आप अपने एप्लीकेशन के स्टेटस के बारे में जान सकते हैं।

One comment

Leave a Reply