लॉकडाउन – कर्फ्यू पास ऑनलाइन कैसे बनवाएं?

How to apply lockdown vehicle e-Pass

24 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री के उद्बोधन के बाद 25 मार्च से पुरे देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है अर्थात पूर्णतः बंदी। लेकिन कुछ जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने वाले लोगों एवं कुछ महत्वपूर्ण जगह पर कार्यरत लोगों को इससे छूट दिया गया है, जिसमें स्वास्थ्य, सेना, पुलिस और बैंक कर्मचारी आदि प्रमुख हैं। कुछ जरुरी सामान एवं दवा की दुकानों को भी इससे बाहर रखा गया है। जिन भी लोगों को इस लॉकाडाउन में थोड़ी सहूलियत दी गई है, उनके लिए सरकार ने लॉकडाउन ई-पास जारी किया है। जिसको लेकर वे अपने काम पर जा सकते हैं और साथ ही कंपनी या विभाग का आई डी कार्ड होना भी जरुरी है।

देश में लॉकडाउन की स्थिति 3 मई तक रहेगी। इसमें लोगों तक जरूरी सामान एवं सुविधा पहुंच पाए, साथ ही जरूरी सेवा से जुड़े लोगो को आवागमन में या सेवा देने में कोई बढ़ा न आये, इसके लिए ही ई-पास का विकल्प दिया है। कोविड-19 ई-पास को ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए अपने राज्य के अनुसार दी गई प्रक्रिया को अपनाएं।

तो अब इस दौरान हुए लॉकडाउन में कोविड-19 ई-पास कैसे बनवाये। हम इस लेख में आपको सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले ई-पास के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में बताएंगे। आप किसी भी राज्य से हों हर राज्यों द्वारा अलग अलग प्रक्रिया जारी की गई है।

ई-पास के लिए जरूरी दस्तावेज एवं जानकारी:

आपको बताते चलें कि, ज्यादातर राज्यों में ई-पास के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी, जैसे आधार कार्ड, नाम, फोटो, दुकान का नाम व पता, मोबाइल नंबर, वाहन नंबर और व्हॉट्सएप्प नंबर।

अपने राज्य में कोरोना कर्फ्यू पास ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें:

सबसे पहले आपको अपने राज्य सरकार की ई-पास से संबंधित वेबसाइट पर जाना हेगा, हमने हर प्रदेश के ई-पास वेबसाइट का लिंक आगे दिया हुआ है।

  • साइट के खुलते ही आपके सामने एक विक्लप दिखाई देगा जिस पर आपको अपने कार्य से सम्बंधित विकल्प को चुनना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा, जिसमें आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएंगी। इसमें आपको दुकान का नाम, दुकान किस चीज की है, मालिक का नाम, दुकान का पता, डिस्ट्रिक्ट, मोबाइल नंबर, यह सारी जानकारी देनी होगी।
  • सारा विववरण पूरी तरह भरने के बाद आपको सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपकी ई-पास आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

State wise Websites and whatsApp numbers: