Site icon Khas Press

सब्जियों को स्टोर करने से पहले करें ये काम, नहीं रहेगा कोरोना का खतरा

Vegetable Store

Green Vegetables

पूरी दुनिया के साइंटिस्ट और डॉक्टर्स लगे हुए हैं कोरोना की वैक्सीन तैयार करने में लेकिन अभी तक कोई सफलता हासिल नहीं हो पायी है। जिस तरह से कोरोना ने पूरी दुनिया में हाहाकार मचाया हुआ है उसे देख कर तो यही लग रहा है की फिलहाल अभी तक तो बचाव और सोशल डिस्टन्सिंग ही इसका उपाय है। घर में रहते हुए साफ सफाई पर ध्यान देना बार बार साबुन से हाथ दोना, बाहर जाते समय मुँह पर मास्क और हाथ में सेंटीज़र लगा कर रखना, लोगों से दुरी बनाये रखना ये सारे बचाव के तरीके हम सब जान गए हैं और कर भी रहे हैं, फिर भी अभी तक कोरोना के काम होने की खबर नहीं आ रही है जो हम सबके लिए बड़ी चिंता का विषय है। सब्जियों को स्टोर करने से पहले करें ये काम।

हर जगह कोरोना से बचने के लिए इतनी सावधानियां बरती जा रही हैं इसके अलावा भी हमे कुछ और ऐसे तथ्य जान लेने चाहिए जिन पर हमारा ध्यान कम ही जाता है। खास कर खानपान की उन चीजों पर हमे ज्यादा ध्यान देने की जरुरत जो हम बाहर से ले कर आ रहे हैं। इनमे सब्जियां, दूध और फल प्रमुख हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग के अनुसार इस समय बाहर से लायी गयी किसी भी प्रकार की सब्जियां और फल के इस्तेमाल करने से पहले कुछ सावधानियाँ बरतने की जरुरत है।

ज्यादातर महिलाओं का सवाल हैं कि सब्जियों को किस तरह से धोया जाये ताकि कोरोना का खतरा न हो। WHO के अनुसार वैसे तो बाहर से लाने वाले सामान से कोरोना फैलने की आशंका कम है लेकिन इसे नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है। सब्जी लाने के बाद उसको किचन में तुरंत न ले जाये और उसको बाहर ही रखें।

सब्जियों को धोने के ये विशेष तरीके अपनाएं:

घर में उन सब्जियों को लेकर आएं जिनको ज्यादा दिनों तक स्टोर किया जा सके जिनमे खास तौर पर आलू, प्याज, लहसुन, अरबी, बैगन और कद्दू शामिल है। ऐसी सब्जियों को लेकर आने से बचना चाहिए जो एक या दो दिन भी बड़ी मुश्किल से टिकती हैं, जिनको ज्यादा दिनों तक चलाना बहुत मुश्‍किल हो जाता है। सब्जियों को ज्यादा समय तक स्टोर करने के लिए उनको हमेशा अलग-अलग रखें खासकर प्‍याज को बाकी के सभी सब्‍जियों से अलग ही रखें क्‍योंकि इसमें एक अलग तरीके की गैस और गंध निकलती है जिससे आसपास रखी सब्‍जियां खराब हो सकती हैं, हरी सब्जियों को स्टोर करने से बचे।

इन 4 सब्जियों को स्टोर करने से बचे:

किचन को साफ़ और सुरक्षित रखिए, बर्तन धोने का स्क्रबर, सिंक, चाक़ू, सब्जी काटने के बर्तन आदि को बहुत ही अच्छे से साफ रखें।
बाहर जाने से और किचन में आने तक जितने चीजों को आपने छुआ है, वे सभी साफ करें। किचन के बाकी बर्तन, डिब्बों, स्विच बोर्ड, मिक्सर आदि जो हम बार बार छूटे है उन चीजों को विशेषरूप से साफ करते रहें।

स्रोत : खाद्य सुरक्षा विभाग, भारत सरकार

Exit mobile version