Site icon Khas Press

पेटीएम अकाउंट को बंद कैसे करें? – ये है तरीका

How to Close Paytm Account

How to Close Paytm Account

पेटीएम (Paytm) भारत का सबसे प्रसिद्ध ई-वॉलेट है और इसकी ई-कॉमर्स सेक्टर में भी काफी अच्छी पकड़ है। इसके आकर्षक कैशबैक लोगों को इसका अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए उत्सुक करते हैं, साथ ही इसके App व वेबसाइट का उपयोग करके आप अनेकों तरह के Bills का भुगतान व रिचार्ज कर सकते हैं, अपना सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं, एकाउंट्स में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। यही कारण है कि आज इसके यूज़र्स लाखों में पहुंच गए हैं और पेटीएम देश में एक जानी मानी ई-कॉमर्स और ई-वॉलेट कंपनी बन गयी है।
ज्यादातर यूजर्स ये तो जानते हैं कि पेटीएम अकाउंट में रजिस्टर कैसे किया जाता है, लेकिन जब अकाउंट डिलीट (To Close Paytm Account) करने की बात आती है, तो लोगों को काफी मसक्कत करनी पड़ती है, क्योंकि मौजूदा पेटीएम ने अकाउंट को डिलीट करने का कोई सीधा तरीका नहीं दिया है,यहाँ हम आपको पेटीएम अकाउंट को स्थायी रूप से हटाने के तरीके बताने जा रहे हैं।

यदि आप अपने पेटीएम खाते को बंद (To Close Paytm Account) करने के इच्छुक हैं तो सबसे पहले सुनिश्चित करें कि आपके पेटीएम अकाउंट में बैलेंस है या नहीं। यदि है तो आप इसका उपयोग कर लें या किसी अन्य पेटीएम खाते में स्थानांतरित कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आपके बैंक खाते और एटीएम कार्ड को उसमें से अलग कर दें। क्यूंकि पेटीएम खाते के निष्क्रिय होने के बाद आप इसका उपयोग नहीं कर पाएंगे।

पेटीएम अकाउंट का उपयोग अगर आप अपने PC या लैपटॉप पर कर रहे हैं तो आपको इन चरणों का पालन करना होगा (Steps To Close Paytm Account):

सबसे पहले प्रोफाइल Option पे जाएँ और प्रोफाइल पे क्लिक करें, अब ड्रॉप-डाउन मेनू से “24 x 7 Help” चुनें।

इसके बाद “My Account” पर क्लिक करें।

अब आपको “I want to close/delete my account” का चयन करना होगा।


अब आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी को भी चुन सकते हैं, जैसे- “I don’t use this Paytm account“.

इसके बाद “Message Us” पे क्लिक करके आप….

यहाँ अपने मुद्दे का संक्षेप में लिखें करें और इसे पेटीएम टीम को भेज दें।

उपर्युक्त तरीके से आप पेटम की वेबसाइट से अकाउंट डिलीट/डिलीट रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

यदि आप Paytm के मोबाइल एप्प द्वारा Paytm अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं तो:

सबसे पहले आपको एप्प ओपन करना होगा, उसके बाद प्रोफाइल ऑप्शन पे tap करेंगे तो एक ड्राप-डाउन मेनू ओपन होगा, अब ड्रॉप-डाउन मेनू से “24 x 7 Help” चुनें।

इसके बाद “View All Categories” पर tap करें।

“Profile and Settings” पर tap करें।

यहाँ पर आपको सर्विस ऑप्शन चुनना होगा इसलिए अब आपको “I want to close/delete my account” का चयन करना होगा।

डिलीट करने का कारण बताने के लिए चुने “I don’t use this Paytm account“.

अब आपको “Message Us” पे क्लिक करना है,

उसके बाद एक पेज खुलेगा जिस पर आपको अपना सम्बंधित मोबाइल नंबर देना होगा तथा इसके अतिरिक्त सिम एक्टिवेशन की रसीद या डेबिट/क्रेडिट कार्ड का स्टेटमेंट जो आपने Paytm में ट्रांसफर किये या अगर सिम खो गया है तो उसके FIR की कॉपी आपको स्कैन करके अपलोड करनी होगी।
इसके बाद जब आप रिक्वेस्ट सबमिट करोगे तो आपके मोबाइल नंबर पर एक कन्फर्मेशन लिंक आएगा, जिस पर क्लिक करने पर आपकी अकाउंट डिलीट की रिक्वेस्ट एक्सेप्ट हो जाएगी।

Exit mobile version