Site icon Khas Press

जीएसटी सुविधा केंद्र खोल कर, कर सकते हैं अच्छी कमाई

GST Suvidha Kendra

GST Suvidha Kendra

हमारे देश में पंजीकृत व्यापारियों तथा नौकरी पेशा लोगों से एक निश्चित वार्षिक आय से अधिक होने पर कर आयकर (Income Tax) लेने का प्रावधान है जो की विश्व के लगभग सभी देशों में है। उसी तरह से व्यवसाय में भी वस्तुओं के मूल्यों (Prices) पर भी एक विशेषप्रकार कर टैक्स लगता है जिसे माल एवं सेवा कर (Goods and Service Tax or GST) कहते हैं। सरकार ने इसे 2 वर्ष पूर्व लागू किया था, जिसको कई सारे टैक्सेस को एक साथ जोड़कर बनाया गया है। जीएसटी सुविधा केंद्र, GST से संबंधित सेवाएं प्रदान करते हैं।

क्या है GST?

ये टैक्स (GST) 20 लाख से अधिक वार्षिक आय वाले व्यापारियों के लिए लागू होता है। लोगों के जीएसटी से संबंधित समस्याओं के हल करने और सुविधाओं को प्रदान करने के लिए GST सुविधा केंद्रों की स्थापना की जाती है। GST सुविधा केंद्र, GST और रिटर्न फाइलिंग के लिए लाइसेंस प्राप्त GST सुविधा प्रदाता कम्पनियों से अधिकृत केंद्र होते हैं जहाँ पर जीएसटी से संबंधित सेवाएं और साथ ही अन्य सुविधाएँ प्रदान की जाती हैं। आप GST सुविधा केंद्र खोलकर व्यापारी, कारोबारी एवं उद्योगपति आदि लोगों की जीएसटी से संबंधित समस्या का हल कर उनसे कुछ शुल्क लेकर कमाई कर सकते हैं।

जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) खोलने के लिए पात्रता:

जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए क्या आवश्यक है ?

जीएसटी सुविधा केंद्र प्रदाता कम्पनियां कौन सी हैं:

इस समय देश में कुल 34 सुविधा केंद्र प्रदाता कंपनियां हैं, जिनमें से EY, Deloitte, TCS, Master India, Ramko, और Reliance Corporate जैसी कम्पनियां शामिल हैं। ये कंपनियां GST सुविधा केंद्र खोलने के लिए फ्रैंचाइजी प्रदान करती हैं।

जीएसटी सुविधा केंद्र के लिए अप्लाई कैसे करें:

GST सुविधा केंद्र के लिए अप्लाई करने से पहले आपको जीएसटी सुविधा केंद्र प्रदाता कंपनी का चयन करना पड़ेगा। आप GST सुविधा केंद्र की फ्रैंचाइज़ी प्रदान करने वाली किसी भी कंपनी की वेबसाइट पर जाकर GST सुविधा केंद्र की फ्रैंचाइज़ी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Exit mobile version