Site icon Khas Press

क्या है एक परिवार एक नौकरी योजना, कैसे मिलेगा लाभ ?

Ek Priwar Ek Naukari Yoana

Ek Priwar Ek Naukari Yoana

हर युवा या युवती की इच्छा होती है की उसे पढ़ लिखकर एक अच्छी नौकरी मिल जाये और उसका तथा उसके परिवार का भरण पोषण और गुजर बसर आसानी से बिना किसी चिंता के हो पाय। वैसे भी सरकारी नौकरी पाना तो हर पढ़े लिखे युवा का सपना होता है। तो आपके इसी सपने को साकार करने के लिए केंद्र सरकार ने ‘एक परिवार एक नौकरी’ योजना की शुरुआत की है। आइये विस्तार से जानते हैं प्रधानमंत्री एक परिवार एक नौकरी योजना के बारे में।

योजना के बारे में:

एक परिवार एक नौकरी योजना का आरम्भ सरकार के द्वारा 2019 में किया गया था। इसमें जैसा कि नाम से स्पष्ट है, एक परिवार को जिनके घर में अन्य कोई सरकारी नौकरी में नहीं है, के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

योजना का उद्देश्य:

योजना का उद्देश्य इतना सा ही है कि गरीब घर के शिक्षित व्यक्ति को सरकारी नौकरी दी जाये जिससे गरीब परिवार की आय भी अच्छी हो और उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाया जा सके। इस योजना में महिलाओं को नौकरी देने में प्राथमिकता दी जाएगी। जिससे महिलाओं को भी समाज में पहचान और सम्मान मिल सके और वो आत्म सम्मान के साथ जीवन यापन कर सकें।

योजना के लिए योग्यता एवं शर्तें:

आवश्यक दस्तावेज:

आवेदन कैसे करें:

एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना के अंतर्गत 12000 से भी अधिक युवाओं को नौकरी दी जा चुकी है। किन्तु वर्तमान में ऑनलाइन आवेदन हेतु लिंक निष्क्रिय कर दिया गया है। इस योजना के संचालन का उत्तरदायित्व कार्मिक विभाग को सौंपा गया है। योजना को देश में लागू करने के लिए कार्मिक विभाग 5 वर्षों में इस कार्य को अंजाम देगी और उसकी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी। अभी योजना के ऊपर कार्य चल रहा है लेकिन भर्ती प्रक्रिया शुरू होने में समय लग रहा है । भर्ती के लिए कोई ऑनलाइन आवेदन लिंक आने पर हम आपको जितना जल्दी हो सकता है सूचना देंगे।

Exit mobile version