Site icon Khas Press

स्वामित्व योजना: अब नहीं कर पायेगा कोई आपकी जमीन पर कब्ज़ा

Pradhanmantri Swamitwa Yojana

PM Swamitwa Yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंचायती राज दिवस के मौके पर एक बेहद खास योजना, स्वामित्व योजना (Swamitwa Yojana) की शुरुआत की है। 24 अप्रैल को पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा किसानों को संबोधित किया। इस योजना के माध्यम से देश के ग्रामीण इलाकों में आवासीय जमीन/संपत्ति का स्वामित्व आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करते हुए तय किया जा सकेगा। पंचायती राज दिवस के मौके पर इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य आवासीय संपत्ति का रिकॉर्ड बना कर उसका स्वामित्व तय करना है।

डिजिटल इंडिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है और इसी सपने को पूरा करने के लिए वो अनेक प्रकर की योजनाओं की शुरुआत करते रहते हैं जो ऑनलाइन सेवा से जुडी होती हैं। देश के ग्रामीण क्षेत्रों की उन्नति के लिए योजनाओं को ऑनलाइन करने का महत्व प्रधानमंत्री पीएम मोदी को पता है। अतः उन्होंने ने ग्रामीण स्वामित्व योजना को भी ऑनलाइन सेवा से जोड़कर इसकी शुरुआत की। इस योजना के अंतर्गत पंचायती राज मंत्रालय ने ई-ग्राम स्वराज पोर्टल की शुरुआत की गयी है। इस पोर्टल पर ग्राम समाज से जुड़ी सभी प्रकार की समस्याओं की जानकारी उपलब्ध होगी और इसके माध्यम से किसान अपनी भूमि की जानकारी ऑनलाइन देख सकेंगे।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की खास बातें ?

योजना का नाम: प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना
विभाग: पंचायती राज मंत्रालय
योजना का आरंभ: 24 अप्रैल 2020
उद्देश्य: संपत्ति के आधार पर लोन लेने में सुविधा
ई-पोर्टल: https://egramswaraj.gov.in

स्वामित्व योजना (Swamitwa Yojana) के माध्यम से इसके अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत से सम्बंधित सभी काम ऑनलाइन हो जायेंगे जिसके कारण भूमि या संपत्ति का विवाद, अवैध कब्ज़ा, दलाली और भ्रष्टाचार पर पूरी तरह अंकुश लग जाने की उम्मीद है। ई-पोर्टल के माध्यम से ग्रामीण अपनी जमीन एवं संपत्ति का ब्यौरा ऑनलाइन देख सकेंगे। इस योजना में ग्राम पंचायत की समस्त भूमि-संपत्ति की मैपिंग करने का प्रावधान है जिसके बाद सम्पति के स्वामी को ई-पोर्टल इसका एक सर्टिफिकेट भी प्रदान करेगा। इस पोर्टल के द्वारा केंद्र सरकार ग्राम पंचायतो के विकास पर भी ध्यान दे पायेगी। आने वाले वर्षों में स्वामित्व योजना-2020 के आधार पर ही पंचायती राज दिवस मनाये जाने की योजना है, जिसमें पुरस्कार देने की घोषणा भी की जाएगी।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का उद्देश्य एवं लाभ:

स्वामित्व योजना (Swamitwa Yojana) का उद्देश्य ग्रामीण इलाकों की आवासीय भूमि का स्वामित्व तय करना, उसका रिकॉर्ड बनाना तथा जमीनों की मैपिंग करना है। जमीनी प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए ग्रामीणों की सुविधा के लिए इस योजना के तहत काम किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान कहा कि करीब 5 साल पहले देश की 100 ग्राम पंचायतें इंटरनेट से जोड़ी गई थी लेकिन अभी आज के समय में 125000 से भी अधिक ग्राम पंचायत इंटरनेट का लाभ उठा रही हैं।

  1. इस योजना की मदद से अब गांव के लोग भी अपने मकानों पर होम लोन और खेतों पर भी लोन ले सकते हैं।
  2. गांवों में जमीनों की मैपिंग ड्रोन के द्वारा की जाएगी जिससे कि जमीन के मालिकाना हक पर किसी प्रकार का विवाद न रहे।
  3. मैपिंग पूरा करने के लिए गूगल मैपिंग जैसी अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल भी किया जाएगा।
  4. देश के लगभग 6 राज्यों में इसकी शुरुआत हो चुकी है और सन 2024 तक इसे हर गांव तक पहुंचाने का लक्ष्य है।
  5. स्वामित्व योजना के अंतर्गत संबंध संपत्ति नामांकन की प्रक्रिया और सरल होगी।
  6. भूमि के सत्यापन प्रक्रिया में गति एवं भ्रष्टाचार को रोकने में सहायता मिलेगी।
  7. बेरोजगार ग्रामीण युवाओं को ऋण देने का प्रावधान भी प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के अंतर्गत रखा गया है।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया:

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना2020 में आवेदन करने लिए निम्नलिखित प्रक्रिया से गुजरना होगा-

इस प्रकार आप स्वामित्व योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के शुरू होने से ग्राम पंचायतों में होने वाली धोखा- धड़ी, जमीनों पर अवैध कब्जा और भूमाफिया के ऊपर लगाम रहेगी। ग्राम स्वराज पोर्टल पर ग्रामीण अपनी जमीनों से संबंधित सभी विवरण ऑनलाइन देख सकेंगे।

Exit mobile version