अब दूरसंचार विभाग भी हुआ “वोकल फ़ॉर लोकल” BSNL कन्नौज की टीम ने तैयार की Low Cost High-Speed Wireless Device

BSNL developed new device

कोरोना काल के दौर में कुछ शब्द चर्चा में रहे है जिनमे से एक है वर्क फ्रॉम होम और दूसरा है वोकल फ़ॉर लोकल। जब वर्क फ्रॉम होम के लिए इंटरनेट की मांग बढ़ रही थी और देश भर के बाजार बंद थे, तो टेलीकॉम/दूरसंचार विभाग कैसे इस बढ़ती हुई मांग को पूरा कर रहा होगा। ये सोचने की बात है।Unlockdown के दौर में चीनी उत्पादों पर प्रतिबंध लग चुका है और इससे सबसे ज्यादा प्रभावित भी टेलीकॉम विभाग है, जहां चीन पर भारत की निर्भरता बहुत ज्यादा है।

ऐसी कठिन परिस्थिति में ग्राहकों को कोई परेशानी न हो इसके साथ साथ देश में ही तैयार उत्पाद मिल जाये, इसके लिए BSNL (दूरसंचार विभाग) कन्नौज की टीम ने कमर कसी और Highspeed इंटरनेट देने वाली ऐसी डिवाइस तैयार कर दी जो बाजार के मूल्य से भी आधी दाम पर तैयार हो जाये। साथ ही साथ wifi राऊटर की आवश्यकता को भी खत्म कर दिया।

मयंक मिश्र, SDO, BSNL कन्नौज अपनी टीम के सदस्य श्री राजीव चौहान का विशेष धन्यवाद देते हुए कहते हैं कि एक बार तो हम बढ़ती हुई मांग और गिरती हुई सप्लाई को लेकर निराश हो गए थे तभी हमारे पास उपलब्ध wimax डिवाइस को लेकर कुछ करने का ख्याल आया। दिक्कत ये थी कि ये डिवाइस केवल कम फ्रीक्वेंसी पर काम करती थी, जिसकी स्पीड बहुत कम थी। ये डिवाइस स्पेक्ट्रम सरेंडर के बाद बेकार होने जा रहीं थी। यही हमारे लिए चुनौती और मौका था।

श्री राजीव चौहान द्वारा इसे ड्यूल बैंड उच्च फ्रीक्वेंसी पर काम करने योग्य बनाया गया और सॉफ्टवेयर तैयार करके इसे सिक्योर किया गया। डिवाइस के अंदर ही wifi एंटेना भी इंस्टाल किया गया। इस प्रकार जो डिवाइस पहले बाजार से 6000 तक मिलती थी उसे मात्र 2500 रु में तैयार कर लिया गया।

पूरे भारत में इस डिवाइस का उपयोग हो सके इसका प्रपोजल श्री मिश्र द्वारा दिल्ली कॉर्पोरेट आफिस भेज दिया गया है।

For more details click link to watch video: लोकल के लिए वोकल हुई बीएसएनएल, BSNL के इंजीनियर ने बनाया इतना सस्ता इंटरनेट डिवाइस

Leave a Reply