डाकघर की मासिक आय योजना से जुड़कर ऐसे बढ़ाएं अपनी मासिक आय

Post Office Scheme-Monthly Income Scheme

कोरोना वायरस ने विश्व की अर्थव्यवस्था को ध्वस्त करने के साथ ही आम आदमी की कमाई, नौकरी और रोजगार को बहुत बुरी तरह से प्रभावित किया है। काम धंधे बंद होने से लोगों के रोजगार छिन गए, प्राइवेट सेक्टर्स में नौकरियां चली गयीं और जिनकी बची हुई है उनके वेतन भत्ते और बोनस तो मिलने से रहे, ऊपर से 10 से 40 प्रतिशत तक सैलरी में भी कटौती कर ली गयी है। सरकारी कर्मचारी भी इससे अछूते नहीं हैं, उन लोगों को भी इस बार कई वेतन भत्ते नहीं मिलेंगे। अब लोगों को अपनी बचत को बचाने और इनकम को बढ़ाने की चिंता सता रही है। ऐसे में लोग बैंक और पोस्ट ऑफिस की उन स्कीम्स के बारे में जानने के इच्छुक हैं जिससे उनकी सैलरी कटौती या इनकम कम होने से होने वाले नुकसान की भरपाई होने के साथ इनकम भी बढ़ जाये। मासिक आय योजना

कौन सी है बचत योजना (Saving Scheme) ?

Post Office की ऐसी ही एक स्कीम की जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं जिसका नाम है – डाकघर मासिक आय योजना (Post Office Monthly Income Scheme – MIS)। इस योजना में आपको हर महीने रिटर्न मिलता है, इसलिए Post Office की ये Scheme उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छा Source Of Income होने वाली है जिन्हे हर महीने एक Fixed इनकम की दरकार है।

डाक विभाग (India Post) की और कौन सी योजनाएं हैं:

भारतीय डाक विभाग (Post India) द्वारा संचालित कई सारी योजनाएं (Schemes) हैं जिनसे आप बचत कर सकते हैं, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं – पोस्ट ऑफिस सेविंग्स स्कीम, नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट स्कीम, नेशनल सेविंग्स रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम, नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम स्कीम, सीनियर सिटिजंस सेविंग्स स्कीम, पब्लिक प्रॉविडेंट फंड, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि स्कीम। इनमें सबसे ज्यादा पॉपुलर योजनाओं में से डाकघर मासिक आय योजना भी एक है।

डाकघर मासिक आय योजना के नियम व शर्तें:

इसमें किसी भी वयस्क या 10 साल से ऊपर के बच्चों का भी अकाउंट खोला जा सकता है।
इस योजना में निवेश की गयी राशि की परिपक्वता अवधि पांच साल है।
एकल खाते में एक बार में न्यूनतम 1,000 से लेकर 4.5 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है।
जॉइन्ट अकाउंट में एक बार में अधिकतम 9 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।
इसमें जमा किये पैसे आप 1 साल के बाद ही प्रीमैच्योर विदड्रॉअल कर सकते हैं।
प्रीमैच्योर विदड्रॉअल के लिए पेनाल्टी भी देनी पड़ती है।

अकाउंट कैसे खुलवाएं व कितना मिलेगा ब्याज ?

अकाउंट खुलवाने के लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना पड़ेगा क्योंकि इसके लिए कोई ऑनलाइन सुविधा अभी उपलब्ध नहीं है। यहां डाकघर मासिक आय योजना के अंतर्गत अकाउंट खुलवाने के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा, जिसमें पूछी गयी समस्त जानकारी व अपना नॉमिनी चुनना होगा, जिसके बाद जरूरी डाक्यूमेंट्स जमा करने होंगे। फिर आप कैश या चेक के जरिए अपने अकाउंट में पैसे जमा कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गतपांच सालों की निवेश अवधि में 6.6 प्रतिशत सालाना ब्याज दिया जायेगा। वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह ब्याज दरें लागू नहीं होंगी क्योंकि उनके लिए पहले से ही Senior Citizens Savings Scheme (SCSS) योजना उपलब्ध है। इस स्कीम पर कोई टैक्स बेनेफिट नहीं है, जमा धन पर बनने वाले रिटर्न का हर महीने भुगतान कर दिया जाता है। इस योजना से प्रति महीने बनने वाले ब्याज पर टैक्स कटता है लेकिन मिलने वाले ब्याज पर कोई TDS नहीं कटता और डिपॉजिट भी टैक्स फ्री है।

यदि आप Post Office Monthly Income Scheme का ऐप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं, तो यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply