अब कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) पर भी आधार कार्ड होगा अपडेट

Aadhar Update in Common Service Center

आधार कार्ड अब सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं, सब्सिडी में लाभ, पेंशन, छात्रवृत्ति या सामाजिक लाभ, बैंकिंग, बीमा या टैक्सेशन सेवाओं, शिक्षा या रोजगार और स्वास्थ्य सेवाओं आदि में आवश्यक है। कुल मिलाकर भारतीय नागरिकों के लिए Aadhaar सबसे अहम डॉक्यूमेंट है। उपर्युक्त सारे कार्यों में हमें आधार की आवश्यकता होती है। ऐसे में अगर आधार कार्ड (आधार कार्ड अपडेट) में कोई भी जानकारी गलत अंकित हो जाए तो हमें अपनी पहचान (identity) साबित करने में बड़ी दिक्कत हो सकती है।

भारत सरकार की नयी गाइडलाइन्स के अनुसार अब आप अपने आधार कार्ड पर एड्रैस आदि अपडेट करवाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। अभी तक आधार से जुड़ी सेवाओं का लाभ केवल बैंक की शाखाओं, पोस्ट ऑफिस और सरकारी प्रांगण में UIDAI के मान्यता प्राप्त सेंटर्स द्वारा ही उठाया जा सकता है। लेकिन सरकार का ये प्रयास हैं की लोगों को अपने गांव या कस्बे से दूर इन सेवाओं के लिया न जाना पड़े इसके लिए ऐसी व्यवस्था की है।

सर्विस सेंटर्स की संख्या:

सरकार ने इस कार्य के लिए हाल ही में 20,000 कॉमन सर्विस सेंटर्स को मंज़ूरी दी है। देश भर में करीब 2।74 लाख से अधिक सेंटर काम कर रहे हैं और ये सभी ग्रामीण इलाकों पर ही अधिक ध्यान देने के लिए कार्य कर रहे हैं। सरकार के इस कदम से लोगों को आधार कार्ड updation के लिए आधार कार्ड सेंटर जाने की जरुरत नहीं होगी, बल्कि वो अपने गांव या कस्बे के CSC center से ही अपना आधार कार्ड अपडेट करा सकते हैं।

UIDAI के अनुसार कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) पर डेमोग्राफिक डाटा भी अपडेट कराया जा सकता है अर्थात आधार होल्डर की पहचान उंगलियों के निशान और आँख की पुतली से की जाएगी। इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) पर सिस्टम तैयार करने के साथ ही बायोमैट्रिक मशीन आदि की व्यवस्था भी की जा रही है। भारत सरकार एवं UIDAI ने लगभग 20 हजार कॉमन सर्विस सेंटर्स को आधार अपडेट करने के लिए स्वीकृति दे दी है। इन सभी सेंटर्स पर आधार कार्ड अपडेट करने के लिए सिस्टम की तैयारी शुरू की जा चुकी है।

छोटे बच्चों का बायोमेट्रिक अपडेट भी होगा:

यहाँ पर आप अपने आधार कार्ड में एड्रेस बदलवाने के साथ ही छोटे बच्चों का बायोमेट्रिक विवरण भी यहाँ अपडेट करा सकते हैं। अभी इस पर काम शुरू हो चुका है और इस सिस्टम का फायदा लोगों को जून से मिलना शुरू हो पायेगा, ऐसा UIDAI का कहना है।

One comment

Leave a Reply