लॉकडाउन की चुनौती को अवसर में बदल दिया !

Lockdown Best Pic

हम सब जानते हैं की पूरा विश्व इस समय एक महामारी ” कोरोना ” से संघर्ष कर रहा है जिसके चलते पुरे विश्व और भारत में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है और हम सब अपने अपने घरों में बंद हैं , लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की हमारी जिंदगी थम गयी. हम इस लॉकडाउन की चुनौती को एक अवसर समझ कर उपयोग कर सकते हैं. जैसा की हम जानते हैं की हर किसी में कोई न कोई कला छुपी होती है और उस कला को एक नया अयाम देने का अवसर हमें लॉक डाउन नै दिया है.

मैं सृष्टि गर्ग एक वर्किंग वुमेन होने के साथ साथ एक बच्चे की माँ भी हूँ. मुझे किचन में खाना बनाना और नयी नयी रेसिपी बनाने और उसमे कुछ नया प्रयास करने का शौंक है लेकिन अपने व्यस्त जीवन शैली के चलते मैं अपनी इस कला को समय नही दे पा रही थी लेकिन इस लॉकडाउन को मैंने एक अवसर की तरह लिया और अपनी रेसिपी बनाना शुरू किया लेकिन शुरुआत में कुछ कठनाईयाँ आईं जैसे की मेरी बेटी बहुत छोटी है और उसको भी समय देना होता है लेकिन मेरी पति नें साथ दिया. मेरे पति एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं और उनको घ र से ही काम करने का ऑप्शन है जिसकी वजह से वो मेरी बेटी का ख्याल रखते हैं जब में रेसिपी बनती हूँ.

लॉकडाउन से पहले में कभी कभी यूट्यूब स्क्रॉल करती थी और अलग अलग टाइप की रेसिपी सर्च करती थी और मैंने देखा की बहुत से गृहणीयाँ अपनी रेसिपीज यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर देती हैं और जब उनकी रेसिपीज को ज्यादा से ज्यादा लोग देखते हैं और पसंद करते हैं तो यूट्यूब उनको कुछ कमीशन भी देती है इस प्रकार यूट्यूब चैनल के माध्यम से घर पर रहकर भी बहुत सी गृहणियोँ अपनी आय का जरिया ढूंढ लिया है और वो अब अपनी स्किल्स के बेसिस पर आत्मनिर्भर बन गयी हैं.

एक दिन में भी ऐसी ही यूट्यूब पर रेसिपीज ढूंढ रही थी तभी मेरे दिमाग में एक विचार आया की मैं भी अपना एक यूट्यूब चैनल बना कर अपनी रेसिपीज अपलोड करना स्टार्ट करती हूँ और लोंगो के साथ साझा करती हूँ. फिर में अपना यूट्यूब चैनल बनाया जिसका नाम ” यम्मी टम्मी कैफ़े ” रखा और डेली नयी रेसिपीज अपलोड करना स्टार्ट कर दिया.

मेरी जैसी बहुत सी गृहणी हैं जो अलग अलग प्रकार की रुचियाँ रखती हैं जैसे की खाना बनाना, रंगोली बनाना, संगीत, डांसिंग, आर्ट और क्राफ्ट इत्यादि. जो ग्रहणीयाँ व्यंजन बनाने में रूचि रखती हैं वो अपनी इस रूचि को एक नया आयाम दे सकती हैं इस लॉक डाउन के समय में और इस लॉक डाउन की चुनौती को एक अवसर में बदल सकती हैं. ऐसा करने के लिए मुझे अलग से समय नहीं निकलना पड़ता है और क्यूंकि जो खाना में डेली दिनचर्या में खाते हैं उसी की रेसिपी को हम कैमरे से वीडियो बनाकर यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर सकते हैं बस हमको वीडियो बनाते समय यह ध्यान रखना है की हमारी रेसिपी की वीडियो लोंगो को प्रस्तुत करने के लायक हो तो हमें थोड़ा साफ़ सफाई का ध्यान रखना होगा.

एक बहुत ही आसान और दिलचस्प रेसिपीज़ मैं आप लोंगो के साथ शेयर कर रही हूँ, जो की आप अपने घर पर बड़ी आसानी से बना सकते हैं.

लेखिका: सृष्टि गर्ग, पुणे

Leave a Reply