लॉकडाउन का शानदार उपयोग: गांव वालों ने मिलकर १ महीने में बना दी अच्छी सड़क

लॉकडाउन का शानदार उपयोग

बात करें अगर लॉकडाउन की और आपसे पूछा जाये की इस लॉकडाउन वाले समय को बिताने के लिए आप ने क्या किया तो ज्यादातर लोगों का जबाब मिलेगा की घर पर खाली बैठे हैं कुछ लोग बोलेंगे की बोर हो रहे हैं, कुछ टीवी देख रहे हैं, कुछ सोशल ऍप फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, टिकटाक पर बिजी होंगे। लेकिन एक गांव के लोगों ने लॉकडाउन का शानदार उपयोग किया है।

बात है, नैनीताल के एक ऐसे गांव की जिसका नाम है खड़की और यहाँ के ग्रामीणों ने लॉकडाउन के इस समय का बेहतरीन उपयोग किया है। खड़की एक छोटा सा गांव है जसमे में कुल ४० घर हैं, लॉकडाउन की घोषणा के बाद जब यहाँ के लोगों को टाइम मिला तो गांव के लिए कुछ करने की ठान ली। जिसे जानकर आप भी तारीफ किये बगैर नहीं रह पाएंगे। इस गांव के लोगों ने दशरथ माँझी के जैसा काम किया है और पहाड़ जैसी मुश्किल चीज पर विजय पायी। गांव के पास के पहाड़ी रास्ते के अवरोध को हटा कर रास्ता बना दिया, जिसे एक मिशाल के तौर पर देखा जा रहा है। इस से पहले गांव वाले इसके लिए अधिकारियों से शिकायत करते रहे, लेकिन किसी ने भी इस पर ध्यान देने की जहमत नहीं उठायी। रास्ता ऐसे ही बंद पड़ा रहा, गांव वाले मुश्किलों का सामना करते रहे। हालाँकि कुछ समय पहले इस गांव को जोड़ने के लिए ३ किलोमीटर लम्बी सड़क बनायीं गयी थी लेकिन पहाड़ों में भूस्खलन के चलते सड़क पर मलबा जम गया था और इस सड़क से होकर शहर जाने का पूरा रास्ता बंद हो गया था।

गांव के लोगों ने तय किया की खाली समय का उपयोग सड़क को ठीक करने के लिए किया जाये। फिर क्या देखते देखते २०-२५ लोगों की एक बड़ी टीम इस काम के लिए तैयार हो गए, जिसको छोटी-छोटी कई टीमों में बांटा गया। अब सबसे बड़ी चुनौती थी खुदाई के उपकरण और जंगली जानवरों के हमले से बचाव और सोशल डिस्टन्सिंग। फिर जैसे तैसे इसका भी उपाय खोजा गया और गांव वालों ने १ महीन की कड़ी मेहनत के बाद अपने उम्मीदों की सड़क तैयार कर ली। कभी जिस रास्ते से लोग पैदल जाने में घबराते थे, आज उसी रास्ते पर बाइक से चलने में भी कोई दिक्कत नहीं है। नैनीताल के डीएम ने भी यहाँ के ग्रामीणों की सराहना की है और कोरोना महामारी तथा लॉकडाउन खत्म होने के बाद सड़क को पक्का बनाने और गांव वालों के मदद की बात कही है।

मुश्किल घड़ी में भी समय के सही उपयोग की सीख हमें इन गांव वालों से लेनी चाहिए। किसी ने ठीक ही कहा है जहां चाह है वहां राह। दुनिया में ऐसे बहुत से उदाहरण मिल जायेंगे जिसमे लोगों ने मुश्किल समय का सही उपयोग किया और कुछ करके दिखा दिया। इसके विपरीत ऐसे लोग आज कल ज्यादा मिलेंगे जो एक दूसरों की टांग खींचने में ही अपना सारा समय व्यतीत कर देते हैं। लॉकडाउन का शानदार उपयोग कीजिये।

लॉकडाउन में आपका समय कैसे बीत रहा है, समाज के लिए अगर आप कुछ कुछ नया कर रहे हैं तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके प्रयास को पब्लिश करने की पूरी कोशिश करेंगे।

3 comments

Leave a Reply