गैस सब्सिडी का पैसा अकाउंट में आया या नहीं, ऐसे चेक करें

Gas Subsidy in Account

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने उज्ज्वला योजना के द्वारा गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को गैस सिलेंडर का वितरण करा कर उन्हें हर बार गैस भरवाने पर गैस सब्सिडी भी प्रदान करने की सुविधा दी हुई है। उज्ज्वला योजना के अंतर्गत देश के लाखों परिवारों को गैस सब्सिडी दी जाती है। कुछ दिनों पहले तक ये सब्सिडी 174.86 रुपए प्रति सिलेंडर थी जिसे अब बढ़ाकर 312.48 रुपए प्रति सिलेंडर अर्थात पहले की तुलना में सब्सिडी को लगभग दुगुना कर दिया गया है।

ये निर्णय मोदी सरकार ने गैस की बढ़ती हुई कीमतों के देखते हुए लिया है जिससे घरेलू गैस उपभोक्ताओं की जेब पर अतिरिक्त भार ना पड़े। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (Ministry of Petroleum) एवं इंडियन ऑयल की वेबसाइटके अनुसार दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत पहले की तुलना में 144.50 रुपए बढ़ गयी थी हालाँकि अब इसमें कमी आयी है जो कि वर्तमान में 611 रुपए है।

इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी का पैसा उपभोक्ता के अकाउंट में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दिया जाता है जिससे बिचौलियों द्वारा पैसो की हेराफेरी एवं भ्रष्टाचार पर लगाम लगाई जा सके और जरूरतमंद को पैसा मिल सके। लेकिन कई बार कुछ तकनीकी खामी या भूल वश सब्सिडी का पैसा किसी और के अकाउंट में ट्रांसफर होने का भी मामला सामने आया है। ऐसे में आपको कंफर्म कर लेना चाहिए कि गैस सब्सिडी का पैसा आपके अकाउंट में पहुंचा या नहीं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल पर mylpg.in वेबसाइट को ओपन करना है- जैसा कि ऊपर चित्र में दिख रहा है।

  • वेबसाइट के होम पेज पर तीन LPG कंपनियों का सिलेंडर जो कि लिंक्ड टैब है।
  • किसी भी सिलेंडर के इमेज लिंक पर क्लिक करना होगा, उदहारण के लिए मान लिया आपने भारत गैस टैब पर क्लिक किया।
  • अब भारत गैस कि वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा, साइड बार मैन्यू में ‘Give your feedback online’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमे अपना मोबाइल नंबर, LPG कंज्यूमर आईडी, राज्य का नाम, डिस्ट्रीब्यूटर की जानकारी दें।
  • इसके बाद ‘Feedback Type’ नाम से ड्रापडाउन लिस्ट पर क्लिक करें।
  • ड्रापडाउन लिस्ट से ‘Complaint’ विकल्प को चुनें और ‘Next’ बटन क्लिक करें।

नए वेबपेज पर आपकी बैंक डिटेल्स दिखाई देगी जहाँ से पता लग जायेगा कि सब्सिडी का पैसा अकाउंट में आया या नहीं। तो दोस्तों इस प्रकार आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही पता कर सकते हैं कि गैस सब्सिडी का पैसा आपके अकाउंट में आ गया है या नहीं।

One comment

Leave a Reply