बिहार में नए राशन कार्ड की आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानिए कैसे बनवाये राशन कार्ड? Online Ration Card

Online-Ration-Card-form Bihar

अगर आपने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है और आप बिहार के रहने वाले हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। हाल ही में बिहार सरकार ने राशन कार्ड के लिए एक अधिसूचना जारी की है जिसमें नए राशन कार्ड के लिए आवेदन (Online Ration Card) शुरू करने का आदेश जारी हुआ है और इसके तहत आवेदकों को केवल सात दिनों में राशन कार्ड बनाकर दिए जाने की बात कही गयी है।

आप भी बिहार में नए राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कीजिये और सात से पंद्रह दिन में मिल जायेगा आपको नया राशन कार्ड, जी हाँ जैसा की आप सब जानते हैं की कोरोना आपदा के समय में जयादातर लोगों के पास राशन कार्ड नहीं हैं और उनकी सबसे बड़ी मुश्किल ये है की उनको कम दाम पर राशन नहीं मिल पा रहा है। बिहार सरकार ने कोरोना महामारी के इस बुरे दौर में बहुत सी योजनाएं चलायी है किसका सीधा लाभ राशनकार्ड धारकों को मिलेगा।

बिहार सरकार ने राशन कार्ड के लिए जारी अधिसूचना (नोटिफिकेशन), जिसमें नए राशन कार्ड के लिए आवेदन शुरू करने का आदेश जारी हुआ है। बिहार सरकार की नयी अधिसूचना देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
लिंकराशन कार्ड अधिसूचना (नोटिफिकेशन) और नए कानून

क्या आपको पता है बिहार राज्य खाध एवं असैनिक आपूर्ति निगम लि. का गठन कब किया गया ? जानिए इस विभाग का गठन कम्पनी अधिनियम, 1956 के अन्तर्गत 2 अप्रैल 1973 को किया गया था । बिहार सरकार द्वारा भारत की सबसे बड़ी जन-वितरण प्रणाली – खाध एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा गेहूँ, चावल इत्यादि का वितरण अन्त्योदय एवं राष्ट्रीय खाध सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत आने वाले 45,000 से ज्यादा राशन दुकानों के माध्यम से करीब 8.57 करोड़ जनता को वितरित किया जाता है।

बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन। बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई। बिहार ऑनलाइन राशन कार्ड फॉम। बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन। बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण।

बिहार सरकार ने राशन कार्ड के लिए एक नई पहल शुरू किया है जैसा की आपने ऊपर पढ़ा की इस योजना के तहत अब बिहार में लोग राशन कार्ड के लए आवेदन कर सकेंगे। आवेदक को ये बात पता होनी चाहिए की उसके पास और कोई राशन कार्ड न हो। केवल बीपीएल या फिर एक लिमिट तक के आय वाले परिवार ही राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं और ये बात भी जाने लें की परिवार के मुखिया के नाम पर ही यह राशन कार्ड जारी किया जाता है। अगर आप के पास राशन कार्ड है लेकिन किसी का नाम लिस्ट में छूट गया है तो उसके लिए आप अलग से नाम डलवाने के लिए अप्लाई कर दीजिये आप को नया राशन कार्ड अप्लाई करने की जरुरत नहीं है।

बिहार में राशन कार्ड बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज – Required Documents for Online Ration Card:

राशन कार्ड बनवाने के लिए मुखिया का आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक स्टेटमेंट या पासबकु, गैस कनेक्शन कार्ड, बिजली बिल रसीद, आय प्रमाण पत्र, आवेदन फॉर्म (प्रपत्र क), स्वघोषित घोषणा पत्र, सभी सदस्यों के आधार कार्ड की छायाप्रति, सम्पूर्ण परिवार के तीन फोटोग्राफ इत्यादि की जरुरत पड़ेगी।

बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया:

ऑनलाइन राशन कार्ड आवेदन की ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए वेबसाइट पर क्लिक करें
वेबसाइटhttp://sfc.bihar.gov.in/login.htm

Note: To apply for Ration Card, downloaded PDF form, fill & submit to nearest center and check online ration card.
किसी भी प्रकार के ऑनलाइन आवेदन के कुछ जरुरी स्टेप्स नीचे दिए जा रहे हैं, जो आपको किसी भी प्रकार के ऑनलाइन आवेदन में काम आएंगे

  • ऑनलाइन अप्लाई करते समय आपको सबसे पहले इसमें रजिस्टर करना होता है।
  • फिर आपका मोबाइल नंबर मांगेगा, उसे भर दीजिये ।
  • मोबाइल नंबर भरने के बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा।
  • इस OTP नंबर को भरते ही रजिस्ट्रेशन कम्पलीट हो जायेगा।
  • इसके बाद आपको ईमेल आई डी और पासवर्ड डालकर अपना लॉगिन बनाना होगा।
  • अब आप अपनी पूरी डिटेल एप्लीकेशन फॉम में भर सकते हैं।
  • और ध्यान से सभी डॉक्युमेंट की स्कैन कॉपी और एक फोटो अटैच कर दीजिये।
  • सारे प्रोसेस को पूरा करने के बाद प्रीव्यू देख कर सबमिट कर दीजिये।
  • अब आपका फॉर्म सबमिट हो गया है, साथ ही इसका एक प्रिंटआउट ले कर रख लीजिये

राशन कार्ड के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार आपका राशन कार्ड 7 से 15 दिन के अंदर बन जायेगा
साथ ही आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।
वेबसाइटhttp://epds.bihar.gov.in/

राशन कार्ड फॉर्म:

आपको नीचे दिए गए राशन कार्ड फॉर्म को पूरा भरना है, उसके फॉर्म की फोटो अटैच कर दिया गया है। फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सावधानीपूर्वक सही-सही भरें।
लेकिन आप कोशिश करिये की आपका फॉर्म सावधानीपूर्वक ही भरा जाये जिससे आपका राशन कार्ड जल्दी बन कर आपके घर आ जाये।

राशन कार्ड फॉर्म PDF को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
राशन कार्ड फॉर्म PDF लिंकराशन कार्ड फॉर्म

राशन कार्ड जारी करने वाले प्राधिकारी द्वारा आवेदन फॉर्म में दिए गए विवरणों की पुष्टि के बाद खाद्य आपूर्ति निरीक्षक आपके आवेदन पत्र के सत्यापन के लिए आपके घर पर जांच के लिए आएंगे। सत्यापन के बाद  खाद्य विभाग द्वारा आपका राशन कार्ड जारी कर दिया जायेगा।



One comment

Leave a Reply