डिजिलॉकर में कैसे रजिस्टर करें? क्या है इसका उपयोग ?

Register in DigiLocker

DigiLocker भौतिक दस्तावेजों के उपयोग को समाप्त करने के लिए भारत सरकार द्वारा प्रदान किया गया डिजिटल विकल्प है। अब आपको अपने सरकारी डाक्यूमेंट्स जैसे पैन, आधार एवं ड्राइविंग लाइसेंस या RC -Book को जेब में लेकर घूमने की आवश्यकता नहीं हैं।
डिजीलॉकर द्वारा आप उस पर डिजिटल हस्ताक्षर करके अपने दस्तावेज़ को सत्यापित कर सकते हैं और रोजमर्रा के काम में उपयोग होने वाले डाक्यूमेंट्स जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड और आधार कार्ड और बहुत कुछ प्राप्त कर सकते हैं। अपने मोबाइल पर उन्हें सुरक्षित रखकर आप उसे उपयोग होने पर दिखा सकते हैं। और ये पूर्णतः मान्य हैं।
आईये जानते हैं डिजीलॉकर में पंजीकरण (Register in DigiLocker) कैसे करें और इसे अपने फोन में कैसे प्राप्त करें।

स्टेप-1

सबसे पहले आपको https://digilocker.gov.in/ पर जाकर रजिस्टर (Register in DigiLocker) करना पड़ेगा, इसके लिए वेबसाइट पर जाकर ऊपर की ओर दिए गए Sign Up बटन पर क्लिक करें।

स्टेप-2

अब आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करने को कहा जायेगा। मोबाइल नंबर एंटर करते ही आपके फ़ोन पे एक OTP आएगा उस OTP को दिए हुए बॉक्स में डाल कर Verify बटन पर क्लिक करें।

स्टेप-3

अगले स्टेप में आपको डिजिलॉकर अकाउंट के लिए यूजर नाम और पासवर्ड देना पड़ेगा जिससे आप भविष्य में लॉगिन कर पाएंगे। Signup बटन पे क्लिक करते ही आपका रजिस्ट्रेशन successful हो जायेगा।

स्टेप-4

रजिस्ट्रेशन successfully होने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिस पर आपको अपना आधार नंबर टाइप करना होगा उसके बाद OTP या फिंगर प्रिंट स्कैनर विकल्प को चुनकर सबमिट बटन पे क्लिक करें। अगर आपका मोबाइल आपके आधार से लिंक नहीं है या फिंगर प्रिंट स्कैनर नहीं है तो आप OTP विकल्प नहीं चुन पाएंगे।

फिर भी किसी कारणवश आपका आधार लिंक नहीं हो पा रहा तो आप “Continue here” लिंक पर क्लिक करें।

एक बार अकाउंट सेट हो जाने के बाद आप डैशबोर्ड से Issued Documents की लिस्ट देख सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं। यदि आपको लिस्ट नहीं दिख रही तो Get Issued Documents पर क्लिक करें। लेकिन डाक्यूमेंट्स देखने और डाउनलोड के लिए आपका आधार Digilocker से लिंक होना अनिवार्य हैं।

8 comments

Leave a Reply