रेलवे के ऑनलाइन टिकट में पैसेंजर का नाम कैसे बदलें?

Change passengers name

रेलवे के नए नियम के अनुसार अब आप रेलवे की ऑनलाइन टिकट में किसी एक पैसेंजर की जगह दूसरे का नाम (Change Passengers Name) शामिल कर सकते हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) ऑनलाइन टिकट पर यात्रियों के नाम बदलने की सुविधा देती है।

उदहारण के लिए, यदि आपको आपकी बुआ की लड़की की शादी में शामिल होने मुंबई से लखनऊ जाना है और आपने २-३ महीने पहले से ही टिकट बुक करा रखी है, लेकिन ऐन मौके पर आपके ऑफिस में अर्जेंट काम आ गया या आप बीमार पड़ गए या कोई अन्य कारण से आप जाने में सक्षम नहीं हैं तो आपको टिकट कैंसिल करने की जरुरत नहीं। ऐसे में अगर आपकी जगह आपके परिवार का कोई अन्य सदस्य जाना चाहते हैं तो आप उस ऑनलाइन टिकट में अपना नाम बदल कर उनका नाम शामिल कर सकते हैं।

यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे अब आप ऑनलाइन टिकट में एक यात्री का नाम बदल (Change Passengers Name) कर दूसरे का नाम शामिल सकते हैं।

नियम-शर्त एवं डाक्यूमेंट्स:

1- आईआरसीटीसी के नियमानुसार, आपको ट्रेन छूटने से 24 घंटे पहले नजदीकी रिजर्वेशन काउंटर पर पहुंचना होगा।
2- रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर आपको ऑनलाइन टिकट के प्रिंटआउट के साथ वैकल्पिक सदस्य की ऑरिजनल आईडी और उसकी फोटोकॉपी देनी होगी।
3- कन्फर्म रेलवे टिकट को अपने परिवार के ही अन्य सदस्यों जैसे- माता-पिता, भाई-बहन, बेटा-बेटी, पति-पत्नी के नाम ट्रांसफर करा सकते हैं।
4- यात्री-नाम बदलने का एप्लीकेशन देने के बाद रेलवे रिजर्वेशन काउंटर का कर्मचारी बुक किए गए टिकट पर रेल नियमों के अनुसार यात्री का नाम बदल देता है।
इस प्रकार इस टिकट पर अन्य यात्री का नाम शामिल हो जाता है, और पहले वाले की जगह अब यह यात्री यात्रा कर सकता है।

इसके अतिरिक्त यात्रा प्रारम्भ करने का स्टेशन (बोर्डिंग स्टेशन) भी बदलने की सुविधा रेलवे प्रदान करता है। लेकिन यह सुविधा केवल ऑनलाइन बुक किये गए टिकट्स पर उपलब्ध है। यदि टिकट ऑफलाइन मोड (रिजर्वेशन काउंटर) से बुक किया गया है तो यह सुविधा रेलवे प्रदान नहीं करता है।

कई बार ऐसा होता है कि किसी ने टिकट लेते वक्त ‘ए’ से ‘बी ‘ स्टेशन का टिकट लिया लेकिन बाद में आपका प्लान दूसरे स्टेशन से ट्रैन पकड़ने का हुआ तो ऐसे में आप ऑनलाइन जाकर IRCTC की वेबसाइट से बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव कर सकते हैं। आप आपके IRCTC की वेबसाइट के अकाउंट से लॉग-इन करके अपने बोर्डिंग स्टेशन का नाम बदल सकते हैं।

इसके लिए भी वही नियम है कि अगर आपने IRCTC की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक किया है तो ट्रेन खुलने से 24 घंटे पहले तक ही बोर्डिंग स्टेशन के नाम में बदलाव कर सकते हैं, उसके बाद नहीं।

ये भी देखें: 

पासपोर्ट बनवा ना हुआ और भी आसान, जाने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया एवं जरुरी डाक्यूमेंट्स।

डिजिलॉकर में कैसे रजिस्टर करें, क्या है इसका उपयोग?

पासपोर्ट बनवाना हुआ और भी आसान, जाने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया एवं जरुरी डाक्यूमेंट्स।

छोटे बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं और क्या हैं उसके ज़रूरी दस्तावेज।